टेक और गैजेट्स

चाइना ने स्पेस टूरिस्म के लिए बनाया 'विंगड रॉकेट' 4345 Kmph की रफ़्तार से भरेगा उड़ान

चाइना ने स्पेस टूरिस्म के लिए बनाया विंगड रॉकेट 4345 Kmph की रफ़्तार से भरेगा उड़ान
x
China's Winged Rocket Speed: विंगड रॉकेट की स्पीड इतनी है कि आप आधे घंटे से भी कम समय में मुंबई से दिल्ली पहुंच जाएं

China's Winged Rocket Speed: टेक्नॉलजी के मामले में चाइना नए आयाम खड़े कर रहा है, चाइनीज इंजिनीयर्स ने अब ऐसा एयर क्राफ्ट तैयार किया है जिसका इस्तेमाल स्पेस टूरिस्म (Space Tourism) के लिए किया जाएगा। मतलब धरती से सीधा स्पेस में जिन लोगों को घूमने जाना है उनके लिए यह रॉकेट बनाया गया है। Winged Rocket की स्पीड 2700 मील प्रति घंटे हैं यानी के 4345.22 किलोमीटर प्रति घंटा।

कंपनी ने एक चाइनीज़ पत्रिका को दिए इंटरव्यू में कहा है कि हम एक ऐसे Winged Rocket को तैयार कर रहे हैं जो अंतरिक्ष में भेजे जाने वाली सेटेलाइट्स को बहुत जल्दी स्पेस में पंहुचा सकता है और इसकी स्पीड बाकी रॉकेट को इस सब काम के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं उनसे ज़्यादा है। कंपनी का कहना है कि उनके रॉकेट की स्पीड 2700 मील प्रति घंटा है यानी के यह एक ही दिन में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भर के दोबारा पृथ्वी में वापस लौट सकता है।

तो कबसे शुरू होगा यह रॉकेट

Space Transportation का कहना है कि यह हमारा लक्ष्य है कि साल 2023 के पहले इसकी इसकी टेस्टिंग हो जाए और अगले साल 2024 में पहली टेस्ट फ्लाइट उड़ान भर दे, इसके बाद 2025 में गहन टेस्टिंग करेंगे। वहीं 2030 से स्पेस टूरिस्म और सेटेलाइट्स को स्पेस में भेजने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

ऐसे और भी हैं लेकिन इतने तेज़ नहीं है

वैसे स्पेस टूरिस्म के लिए Elon Musk की Space X ने भी कांसेप्ट तैयार किया है। और उस एयर क्राफ्ट का इस्तेमाल सिटी टू सिटी के लिए भी किया जाएगा। ताकि लोग बहुत जल्दी अपनी मंजिल तक पहुंच सकें। वहीं जेफ़ बेजोस सहित वर्जिन ने भी स्पेस में अपनी कमर्शियल जेट को भेजने और वापस आने में सफल हुए हैं। वर्जिन गैलेंटिक से माध्यम से अगर आपको स्पेस की सैर करनी है तो इसके लिए आपको 450,000 डॉलर खर्च करने पड़ेंगे। यानी करीब 3 करोड़ 37 लाख रुपए।


Next Story