टेक और गैजेट्स

नकली सूरज के बाद चाइना ने अब आर्टिफिशियल चांद भी बना लिया है

Abhijeet Mishra
13 Jan 2022 9:45 AM GMT
नकली सूरज के बाद चाइना ने अब आर्टिफिशियल चांद भी बना लिया है
x
China's Making 'Artificial Moon: ये चाइना करना क्या चाहता है? पहले सूरज से भी 6 गुना ज़्यादा गर्मी देने वाला सूरज बनाया और चांद बनाने वाला है वो भी एक नहीं 2

China's Making 'Artificial Moon: चाइना ने हाल ही में खुद से तैयार किए कृतिम सूरज की टेस्टिंग की थी. जो असली सूरज से भी 6 गुना ज़्यादा ऊर्जा उत्सर्जित करता है, चीन यहीं नहीं थमा उसने आर्टिफिशियल चांद भी बना डाला है वो भी एक नहीं बल्कि चाइना ने 2 कृतिम सूरज का निर्माण किया है। चाइना को अब असली सूरज चांद से कोई मतलब ही नहीं रह गया है उसके पास खुद के चांद-सूरज हैं।

चाइना ने जो सूरज बनाया है उसका नाम EAST है जिसका फुल फॉर्म (Experimental Advanced Superconducting Tokamak) है, जो एक नुक्लियर फ्यूज़न है। जो 70 मिलियन डिग्री सेल्सियस जितनी ऊष्मा देता है। चाइना ने इसे क्लीन एनर्जी के रूप में विकसित किया है।

अब चाइना को चांद बनाना है

सूरज के बाद पेश है चाइना का कृतिम चांद, यह कृत्रिम चंद्रमा पृथ्वी पर कम-गुरुत्वाकर्षण की स्थिति बनाता है और इसे भविष्य में चंद्र मिशन की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। कृत्रिम चंद्रमा भविष्य के चंद्र मिशनों को पूरा करने के लिए चीन का एक एक्सपेरिमेंट है। चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ माइनिंग एंड टेक्नोलॉजी (China University of Mining and Technology) से ली रुइलिन (Li Ruilin) द्वारा निर्मित कृत्रिम चंद्रमा दुनिया में अपनी तरह का पहला इंसानों द्वारा बनाया गया चांद है।

ली रुइलिन के अनुसार, यह सिम्युलेटर गुरुत्वाकर्षण को गायब करने में सक्षम है और इसका प्रभाव तब तक रह सकता है जब तक कोई चाहे। जब चुंबकीय क्षेत्र काफी मजबूत होता है, तो यह लगभग किसी भी चीज को उभार सकता है।


Next Story
Share it