टेक और गैजेट्स

चीन से डरा Apple: सप्लायर्स को चेतावनी, 'चीनी नियम मानो'; जल्दी से 'Made in Taiwan' हटाओ और ये लेबल लगाओ

Apple on China Taiwan crisis
x

Apple on China Taiwan crisis

China Taiwan Crisis, Apple scared of China: चीन और ताइवान के बीच युद्ध की तनातनी के बीच अमेरिकन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी 'APPLE' ने सप्लायर्स को चेतावनी जारी कर 'मेड इन ताइवान' लेबल हटाने को कहा है.

China Taiwan Crisis: ताइवान के मामले में भले ही अमेरिका चीन को आंखे दिखा रहा हो. लेकिन सच यही है कि अमेरिकन कंपनियों को चीन का डर सीधे तौर पर सता रहा है. अमेरिकन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ऐपल (Apple) ने चीन के खौफ में अपने सप्लायर्स को एक चेतावनी जारी की है. कंपनी ने एप्पल फोन के लेबल से 'मेड इन ताइवान' (Made in Taiwan) हटाकर 'ताइवान, चाइना' या 'चीनी ताइपे' (China, Taiwan or Chinese Taipei) लेबल के लिए कहा है. चीन-ताइवान के बीच तनातनी का सीधा असर Apple iPhone 14 सीरीज की लॉन्च पर भी पड़ सकता है.

ऐपल ने सप्लायर्स को ताइवान मामले में चेतावनी दी है. कंपनी ने कहा है कि ताइवान से चीन आ रहे शिपमेंट्स को लेकर चीनी नियमों का पालन किया जाए. गुरुवार को एक शिपमेंट रिव्यू के लिए भेजे जाने के बाद ऐपल ने यह कदम उठाया है. अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद से चीन ताइवान को लेकर सख्त कदम उठा रहा है. ताइवान की घेराबंदी करके चीन फायर ड्रिल कर रहा है.

स्मार्टफोन, लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों के लिए चीन और ताइवान दोनों महत्वपूर्ण

दरअसल, स्मार्टफोन, लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों के लिए चीन और ताइवान दोनों ही महत्वपूर्ण देश हैं. लेकिन दोनों देशों में तनातनी के बीच कंपनियों पर सीधे तौर पर फर्क देखा जा सकता है. कई अमेरिकन कंपनियां ऐसी हैं जो इन दोनों ही देशों में काम कर रही हैं. इनमें से ऐपल भी एक है. लेकिन अब ऐपल पर चीन का डर साफ़ तौर पर देखने को मिल रहा है.

कंपनी ने ताइवान से चीन जा रहे शिपमेंट्स के लिए चीनी नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश किया है. शुक्रवार को ऐपल ने अपने सप्लायर्स से कहा कि चीन ने ताइवन में बने पार्ट्स पर कड़े नियम लागू करना शुरू कर दिया है.

'चीनी नियम मानो'

Nikkei Asia से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि ऐपल ने इसे लेकर सप्लायर्स को चेतावनी दी है. कंपनी ने कहा है कि ताइवान से चीन जा रहे पार्ट्स और कंपोनेंट्स पर 'ताइवान, चीन' या 'चीनी ताइपे' लेबल होना चाहिए. अमेरिकी कंपनी ने सप्लायर्स ने मामले में तेजी दिखाने के लिए कहा है, जिससे सामान और कंपोनेंट्स को स्क्रूटनिंग के वक्त किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

तो Apple iPhone 14 सीरीज की लॉन्चिंग का क्या होगा?

दरअसल, यह वक्त ऐपल के लिए काफी सेंसिटिव है. अगले महीने ऐपल आईफोन 14 सीरीज (Apple iPhone 14 Launch) और दूसरे प्रोडक्ट्स लॉन्च करने वाली है. ऐसे में किसी भी दिक्कत का मतलब है कि शिपमेंट में देरी और इसका सीधा असर कंपनी की लॉन्चिंग पर पड़ेगा.

सूत्रों की मानें तो किसी इंपोर्टेड डिक्लेरेशन फॉर्म, डॉक्यूमेंट या कार्टन पर 'Made In Taiwan' लिखा होने से शिपमेंट को चीनी कस्टम जांच का सामना करना पड़ेगा. इस तरह के नियमों के उल्लंघन पर 4000 युआन (लगभग 47 हजार रुपये) का जुर्माना भी है. इसके अलावा शिपमेंट रिजेक्ट भी हो सकता है.

Next Story