टेक और गैजेट्स

चीन DNA बदलकर अपने सैनिकों को किलिंग मशीन बना रहा, भूख-प्यास नहीं लगती सिर्फ टारगेट दिखता है

चीन DNA बदलकर अपने सैनिकों को किलिंग मशीन बना रहा, भूख-प्यास नहीं लगती सिर्फ टारगेट दिखता है
x
China is making its soldiers a killing machine by changing their DNA: दावा है कि चीन अपने सैनिकों के DNA को बदलकर उन्हें सुपर सोल्जर बना रहा है

चीन के सुपर सोल्जर: तकनीक के मामले में चीन दुनिया के कई देशों से आगे है. और इसी एडवांस तकनीक का इस्तेमाल चीन विनाश करने के लिए करने लगा है. दावा है कि चीन अपने सैनिकों के DNA बबदलकर उन्हें सुपर सोल्जर बना रहा है. ऐसा सुपर सोल्जर जिसे ना तो भूख-प्यास लगती है और ना ही नींद आती है उसे दिखता है तो सिर्फ टारगेट जिसे वो हर हाल में खत्म कर देता है.

2012 में फ्रांस की दो महिला वैज्ञानिकों 'इमैनुएल शार्पेटिए' और 'जेनिफर डॉडना' ने मिलकर 'क्रिशपर' (Chrisper) नाम की एक टेक्नोलॉजी खोजी थी. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तकनीक से DNA में बदलाव कर मनपसंद का बच्चा पैदा किया जा सकता है. मतलब पेरेंट्स पहले से तय करते हैं कि उनका बच्चा बड़ा होकर फौजी बने या डॉक्टर या फिर आर्टिस्ट।

USA का दावा है कि चीन इसी तकनीक का इस्तेमाल कर सुपर सोल्जर्स तैयार कर रहा है. ऐसा फौजी जो लगता तो इंसान है मगर वह बर्ताव किसी रोबोट की तरह करता है. उसे जो कहा जाता है है वह वही करता है.

चीन DNA बदलकर सुपर सोल्जर बना रहा

अमेरिकी इंटलीजेंस का दावा है कि 2020 से चीन क्रिशपर टेक्नोलॉजी की मदद सुपर सोल्जर तैयार करना शुरू कर चुका है. इसके लिए चीन अपने सैनिकों के DNA सेम्पल ले रहा है. DNA से छेड़छाड़ करके चीन खतरनाक फौजी तैयार कर रहा है. इस दावे पर ब्रिटेन ने भी सहमति जताई है.

Wall Street Journal में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि- US की सीक्रेट सर्विस एजेंसी के निदेशक जॉन रैटक्लिफ ने यह दावा किया है कि चीन दुनिया का सबसे ताकतवर देश बनने के लिए सारी सीमाओं को लांघने के लिए तैयार है. चीन का सुपर सोल्जर प्रोजेक्ट इसी का एक हिस्सा है जैस आप हॉलीवुड की फिल्म में कैप्टेन अमेरिका, ब्लडशॉट और सुपर सोल्जर देखते हैं चीन उसी फिक्शन को वास्तविकता में तब्दील कर रहा है.

ऐसे बच्चे बनाए जिन्हे बीमारी नहीं होती

2018 में चीन के वैज्ञानिक जियांकुई ने दावा किया था कि उन्होंने ऐसे दो बच्चे बनाए हैं जिन्हे HIV और कैंसर जैसी बीमारी ही नहीं हो सकती। उन्हें चूहे, बिल्ली और इंसानों के भूर्ण पर रिसर्च करने के बाद बनाया गया था. इन बच्चों का नाम लूलू और नाना है. US का दावा है कि चीन इसी तकनीक की मदद से डिज़ाइनर बच्चे पैदा कर रहा है जिन्हे सुपर सोल्जर बनाया जाएगा।

US भी कुछ ऐसा कर रहा है

US चीन पर सुपर सोल्जर बनाने का आरोप लगाता है मगर USA खुद ऐसे प्रोजेक्ट में 2014 से काम कर रहा है. 2014 में उस वक्त के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक रोज पत्रकारों से कहा था, 'मैं यहां आप सबको ये बताने आया हूं कि हम आयरन मैन बनाने जा रहे हैं. लेकिन विरोध होने के बाद इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया था. इसके बाद अमरीका ने 2019 में खुद इस बात को स्वीकार किया था कि वह जीन एडिटिंग पर काम कर रहा है.


Next Story