टेक और गैजेट्स

ChatGPT Vs Google Bard: चैट GPT को टक्कर देने के लिए गूगल ने Bard लॉन्च कर दिया

ChatGPT Vs Google Bard: चैट GPT को टक्कर देने के लिए गूगल ने Bard लॉन्च कर दिया
x
Google launches Bard to compete with Chat GPT: ChatGPT और Brad दोनों ही AI हैं जो खुद से सोचते हैं और सीखते हैं

ChatGPT Vs Google Bard: जमाना इंटरनेट और गूगल से आगे बढ़ चुका है. ChatGPT इसका जीता जगता उदाहरण हैं. AI यानी Artificial Intelligence उस लेवल पर पहुंच गई है जहां मशीन अब इंसानों से भी बेहतर सवालों के जवाब देने में और खुद से सीखने में कामियाब हो रही हैं.

ChatGPT ऐसा AI है जो अपने हर सवाल के जवाब देता है, आप इसे अप्लीकेशन लिखने के लिए कहेंगे तो यह लिख देगा, आप इसे कोई आर्टिकल लिखने के लिए कहेंगे तो यह कर देगा, यानी गूगल का एडवांस लेवल है ChatGTP लेकिन इसके कारण Google को यह डर हो गया है कि कहीं ChatGPT Google को रिप्लेस न कर दे, इसी लिए Google ने अपना AI Search Engine बना लिया है जिसका नाम है BARD.

क्या है Google BARD

गूगल 6 साल से AI पर काम कर रहा था. आखिर उसका परिणाम सामने आ गया. Google) ने आखिरकार अपना चैटबॉट 'बार्ड (Bard)' को रिवील कर दिया है। गूगल का ये चैटबॉट माइक्रोसोफ्ट के चेटजीपटी (ChatGPT) से मुकाबला करने के लिए बनाया गया है। अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया है कि BARD क्या है.

What Is Google BARD:

यह यूजर से कन्वर्सेशन के लिए कंपनी के लेंगवेज मॉडल डायलोग एप्लीकेशन यानी LaMDA पर काम करता है। पिचाई ने बताया कि 'BARD' वेब से इन्फॉर्मेशन हासिल करने में सक्षम होगा, जबकि ChatGTP से ये सब नहीं हो सकता है.

सुंदर पिचाई ने कहा कि हम ये कन्फर्म करने के लिए अपने खुद के इंटरनल टेस्टिंग के साथ बाहरी प्रतिक्रिया को जोड़ेंगे कि BARD के जवाब हाई क्वालिटी, सुरक्षा और रियल वर्ल्ड की जानकारी के लिए हाई लेवल पर हों। हम टेस्टिंग के इस फेज को लेकर उत्साहित हैं, जिसमें BARD की क्वालिटी और स्पीड में सुधार जारी रखेंगे।

पिचाई ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि BARD क्रिएटिविटी के लिए एक केंद्र बन सकता है और जिज्ञासा के लिए एक लॉन्चपैड हो सकता है, जो आपको नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से 9 साल की उम्र में नई खोजों को समझाने में मदद कर सकता है या फ़ुटबॉल में सबसे बड़े स्ट्राइकर्स के बारे में जानकारी दे सकता है, और फिर आप अभ्यास करके अपनी स्किल्स को बढ़ा सकते हैं।

BARD Launch Date:

Google का बनाया BARD अभी टेस्टिंग मोड में है. लेकिन सुंदर पिचाई ने बताया है कि अगले कुछ ही हफ्तों में दुनियाभर के लोग इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story