टेक और गैजेट्स

सावधान! आपका पर्सनल डाटा चुरा रहें हैं 4 हज़ार से अधिक Android Apps

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
सावधान! आपका पर्सनल डाटा चुरा रहें हैं 4 हज़ार से अधिक Android Apps
x
4 हज़ार से अधिक ऐसे Android App हैं, जो Users के पर्सनल डाटा चुरा रहें हैं। कंपेरिटेक के साथ साझेदारी में सिक्योरिटी डिस्कवरी की एक रिपोर्ट

Technology Desk. ताज़ा रिपोर्ट्स में सामने आया हैं की 4 हज़ार से अधिक ऐसे Android App हैं, जो Users के पर्सनल डाटा चुरा रहें हैं। कंपेरिटेक के साथ साझेदारी में सिक्योरिटी डिस्कवरी की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि Android Mobile App जो गूगल के क्लाउड-होस्टेड फायरबेस डेटाबेस का उपयोग करते हैं वो अपने ईमेल एड्रेस, यूजर नेम, पासवर्ड, फोन नंबर, पूरा नाम, चैट मैसेज और लोकेशन डाटा सहित निजी जानकारी जाने-अनजाने में लीक कर रहे हैं।

कुल 15,735 एंड्रॉयड ऐप की टेस्टिंग के बाद चौंकाने वाले सच सामने आए हैं और यह Google Play स्टोर पर सभी ऐप के लगभग 18 % Application के साथ हो रहा है।

ये हैं टॉप-10 बेस्ट कैमरा वाले स्मार्टफोन | Top 10 Best Camera Smartphones

रिपोर्ट्स में साफ किया गया कि यूजर डाटा स्टोर करने के लिए गूगल फायरबेस का उपयोग करने वाले 4.8 प्रतिशत Mobile ऐप सेफ नहीं होते हैं, क्योंकि इसमें किसी भी यूजर की निजी जानकारी, एक्सेस टोकन और पासवर्ड पता लगाया जा सकता है।

आपको बता दें कि इसी तरह का डाटा बाजारों में बेचा जाता है। कोई भी हैकर इस जानकारी से आपके फोन तक पहुंच सकता है।

2014 में गूगल का लाया गया, फायरबेस एक लोकप्रिय Mobile Application डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म है, जो थर्ड पार्टी के ऐप डेवलपर्स को ऐप बनाने, सुरक्षित रूप से ऐप डाटा और फाइलों को स्टोर करने, मुद्दों को ठीक करने और यहां तक कि ऐप मैसेजिंग के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने में मदद करने के लिए कई प्रकार के उपकरण प्रदान करता है।

इसमें संभावनाएं हैं कि एंड्रॉयड यूजर की गोपनीयता को कम से कम एक ऐप द्वारा समझौता किया गया है।

अगर आपका भी SBI में खाता है, तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो Account हो सकता है खाली

यह देखते हुए कि फायरबेस एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म टूल है, शोधकर्ताओं ने यह भी चेतावनी दी कि मिसकॉन्फ़िगरेशन का असर आईओएस और वेब ऐप पर भी पड़ सकता है।

4,282 Apps में फैले डेटाबेस में क्या लगा दांव पर -

  • ईमेल एड्रेस: 7,000,000+
  • उपयोगकर्ता नाम: 4,400,000+
  • पासवर्ड: 1,000,000+
  • फोन नंबर: 5,300,000+
  • पूरा नाम: 18,300,000+
  • चैट संदेश: 6,800,000+
  • GPS डेटा: 6,200,000+
  • आईपी एड्रेस: 156,000+
  • सड़क का पता: 560,000+

Jio-Airtel Users के लिए खुशखबरी, कई नए Recharge Plans आएं, मिलेगा ढेर सारा Internet Data और Calling

सार्वजनिक रूप से उजागर डेटाबेस वाले 155,066 ऐप के अलावा, शोधकर्ताओं ने 9,014 ऐप को राईट परमिशन की अनुमति के साथ पाया जो संभावित रूप से एक हैकर को डाटा को इंजेक्ट करने और डेटाबेस को चोरी करने और यहां तक कि मैलवेयर फैलाने का रास्ता दिखता है। इस मामले में यह भी सामने आया कि बिंग जैसे सर्च इंजन फायरबेस डेटाबेस को खतरनाक दिखाते हैं, जबकि Google सर्च कोई परिणाम नहीं देता है। 22 अप्रैल को Google द्वारा इसके बारे में सूचित किए जाने के बाद, साफ किया गया है इसको सही करने के लिए अपडेट डेवलपर्स तक पहुंचा रहा है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it