टेक और गैजेट्स

सावधान ! क्या आप भी फोटो एडिटिंग ऐप यूज करते हैं, गूगल ने हटाया इन 29 फोटो एडिटिंग एप्स को, जानिए कारण

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
सावधान ! क्या आप भी फोटो एडिटिंग ऐप यूज करते हैं, गूगल ने हटाया इन 29 फोटो एडिटिंग एप्स को, जानिए कारण
x
सावधान ! क्या आप भी फोटो एडिटिंग ऐप यूज करते हैं, गूगल ने हटाया इन 29 फोटो एडिटिंग एप्स को, जानिए कारण Google Play Store से उन

सावधान ! क्या आप भी फोटो एडिटिंग ऐप यूज करते हैं, गूगल ने हटाया इन 29 फोटो एडिटिंग एप्स को, जानिए कारण

Google Play Store से उन ऐप्स को हटाता रहता है जो दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज ने अब एडवेयर से 29 और ऐप हटा दिए हैं। इन ऐडवेयर से भरे एप्स को ख़ुफ़िया टीम ने उनके "CHARTREUSEBLUR" जांच के एक भाग के रूप में पाया। पता लगाए गए अधिकांश ऐप फोटो एडिटिंग ऐप थे, जो कथित तौर पर उपयोगकर्ताओं को मुफ्त ब्लर सुविधा प्रदान करते थे।

SAMSUNG फ़ोन के धांसू फीचर से इम्प्रेस हुई नेहा कक्कड़, अलाया सहित कई बड़ी एक्ट्रेस, पढ़िए

सभी संपादन ऐप्स को आउट-ऑफ-रेफ़रेंस (OOC) विज्ञापन मिल रहे थे, जिसके कारण वे पता लगाने में सक्षम थे। ऐप्स ने उपयोगकर्ताओं को उन्हें निकालना मुश्किल बना दिया और ऐसा इसलिए था क्योंकि एक बार जब वे इंस्टॉल हो जाते थे तो ऐप आइकन फोन से गायब हो जाते थे, जिसका मूल अर्थ यह है कि उपयोगकर्ता ऐप को ढूंढ नहीं पा रहे थे। हालाँकि, ये ऐप इंस्टॉल किए गए थे और इसे सेटिंग मेनू के अंदर स्थित Apps पेज से सीधे हटाया जा सकता है।

टॉप ट्रेंड हुआ #pubgban इधर सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बहार

व्हाइट ऑप्स की सटोरी टीम ने खुलासा किया कि स्क्वायर फोटो ब्लर नामक एक ऐप "एक ऐप का खोखला खोल" था और एक विज्ञापन के रूप में कार्य नहीं करता था। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, लॉन्च आइकन गायब हो जाएगा और प्ले स्टोर पर कोई खुला बटन भी नहीं होगा। विज्ञापनों के अलावा, स्क्वायर फोटो ब्लर ऐप ने भी OOC वेब ब्राउज़र को यादृच्छिक रूप से खोला।

टॉप 10 EARPHONES जो AMAZON पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे हैं

तब एप्लिकेशन पूरे सिस्टम UI में विज्ञापन दिखाएगा। जो विज्ञापन इनमें से किसी भी ऐप से पॉप अप हो रहे थे, उन्होंने दूसरा विज्ञापन देने से पहले कुछ सेकंड ही लिए। टीम बताती है कि किसी भी संक्रमित स्मार्टफोन पर की गई कार्रवाई से विज्ञापनों में पॉप-अप के लिए एक कोड हो जाता है।

इन 29 ऐप्स में ऑटो पिक्चर कट, कलर कॉल फ्लैश, स्क्वायर फोटो ब्लर, स्क्वायर ब्लर फोटो, मैजिक कॉल फ्लैश, इजी ब्लर, इमेज ब्लर, ऑटो फोटो ब्लर, फोटो ब्लर, फोटो ब्लर मास्टर, सुपर कॉल स्क्रीन, स्क्वायर ब्लर, स्क्वायर ब्लर शामिल हैं। मास्टर, स्मार्ट ब्लर फोटो, स्मार्ट फोटो ब्लर, सुपर कॉल फ्लैश, स्मार्ट कॉल फ्लैश, ब्लर फोटो एडिटर और ब्लर इमेज। बाकी ऐप्स समान नाम वाले इन के वेरिएंट हैं

दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोग जो मौत के मुँह से बच निकले… देखें Video

इनमें से बहुत से ऐप के प्ले स्टोर पर 5,00,000 से अधिक डाउनलोड थे जबकि एक के 1,00,000 से अधिक डाउनलोड थे। इसका मतलब है कि इन ऐप्स विश्व स्तर पर बहुत सारे फोन को संक्रमित किया है।

भले ही इन 29 ऐप्स को खोजा और हटा दिया गया हो, लेकिन इस तरह के और भी ऐप हो सकते हैं, जो अनडेटेड हो गए। या भविष्य में नए एप्लिकेशन हो सकते हैं, Google के रडार से गुजरने के लिए कोड में थोड़ा बदलाव होगा।

2 Selfie Camera वाला ये धांसू Phone, 3 अगस्त को हो रहा लांच, देख लीजिए कही हो न जाए मिस

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it