टेक और गैजेट्स

Call Recording Signs: कैसे पता करें कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है?

Call Recording Signs: कैसे पता करें कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है?
x
कॉल रिकॉर्डिंग लोग भिन्न-भिन्न कारणों से कर सकते हैं, जिनका मिसयूज काफी ज्यादा होता है.

How To Know If Someone Is Recording You On a Phone Call: Call Recording या call Tapping से आजकल बच्चा-बच्चा परिचित है, कई बार दूसरे की जानकारी या बातों को रिकॉर्ड करके लोग उसका फायदा उठाते हैं, जो की सामने वाले की गोपनीयता (Privacy) का हनन करता है. कॉल रिकॉर्डिंग लोग भिन्न-भिन्न कारणों से कर सकते हैं, जिनका मिसयूज काफी ज्यादा होता है, Google ने प्राइवेसी और सिक्योरिटी को देखते हुए, थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से रिकॉर्डिंग पर बैन लगा दिया है। लेकिन कई पुराने फ़ोन्स जिनमें डिफाल्ट सेटिंग में रिकॉर्डिंग उपलब्ध है बिना जानकारी के रिकॉर्डिंग हो जाती है, साथ ही ऐसे एप्लीकेशन भी मौजूद हैं जो की आपकी जानकारी के बिना आपकी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं, ऐसे में आप इन तरीकों से पता लगा सकते हैं की कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा है? -

कॉल रिकॉर्डिंग के समय इन संकेतों पर ध्यान दें (Signs that someone is recording your conversation)

फ़ोन पर आती है बीप की साउंड

कई देशों में कॉल रिकॉर्डिंग अवैध है, जिसके कारण मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां स्मार्टफोन में बीप का फीचर ऐड कर देती हैं, फोन पर बात करते समय अगर आपको बार-बार बीप का साउंड सुनाई दे समझ जाएँ की आपकी रिकॉर्डिंग की जा रही है।

सिंगल बीप साउंड आना

कई बार फोन में बात करते समय सिंगल बीप सुनाई देता है जो की कॉल रिकॉर्डिंग का संकेत है, अतः आपको खबरदार हो जाना चाहिए, क्योंकि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है।

कॉल स्पीकर पर होना

कई बार फ़ोन में डिफ़ॉल्ट रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं होता है जिसके कारण फ़ोन में जिसके कारण लोग फ़ोन के स्पीकर को चालू कर लेते हैं और आपको आवाज गूंजती हुयी सुनाई देती है, जो की संकेत है की आपकी कॉल कोई अन्य भी सुन रहा है व रिकॉर्डिंग एक्टिवेट हो गयी है।

नोटिफिकेशन बार में माइक का आइकन

फोन में बात करने के दौरान या फिर किसी अन्य गतिविधि के दौरान बिना आपके कुछ किये नोटिफिकेशन बार में माइक का आइकन बना है, तो यह भी संकेत है की आपकी कॉल किसी के द्वारा सुनी व रिकॉर्ड की जा रही है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story