टेक और गैजेट्स

BSNL 5G: बीएसएनएल ग्राहकों को देगी 5G नेटवर्क जैसी स्पीड, हुआ ऐलान

BSNL 5G: बीएसएनएल ग्राहकों को देगी 5G नेटवर्क जैसी स्पीड, हुआ ऐलान
x
BSNL 5G: बीएसएनएल ग्राहकों को देगी 5G नेटवर्क जैसी स्पीड! 5G network-like speed will be given to BSNL customers

BSNL देश की सबसे बड़ी सरकारी टेलिकॉम कंपनी है. जानकारी के मुताबिक BSNL गले महीने यानि की अगस्त में 4G लॉन्च कर रही है. बता दे की बीएसएनएल कंपनी अभी तक 2 जी या 3 जी सेवाएं पर अटकी हुई है. लेकिन इसके बावजूद भी बीएसएनएल यूजर्स की संख्या बहुत है. 4G लॉन्च के साथ बीएसएनएल कंपनी रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन को काफी टक्कर देने वाली है। बीएसएनएल कन्याकुमारी में नागरकोइल बिजनेस क्षेत्र में मौजूदा 292 मोबाइल टावरों को अपग्रेड करके 4जी सेवाएं शुरू करेगी। इन टावरों को ऐसे हार्डवेयर की सप्लाई की जाएगी, जो 5G नेटवर्क को भी सपोर्ट करेंगे।

BSNL क्षेत्र में 300 से अधिक टावर जोड़ने की भी योजना बना रहा है, ताकि नागरकोइल बिजनेस क्षेत्र में ग्राहकों को बेहतर 4G सेवाएं मिलें और उनको नेटवर्क के लिए इधर – उधर भटकना ना पड़े। खबरों की मानें तो कंपनी ज्यादा बेहतर कवरेज प्रदान करने के लिए 100 माइक्रो टावर भी जोड़ेगी। इन माइक्रो टावरों को व्यावसायिक स्थान, बस स्टैंड और हॉस्पिटल आदि जगहों पर लगाया जायेगा। अब ऐसा लगता है कि 4G लॉन्च के साथ बीएसएनएल कंपनी रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन को काफी टक्कर देने वाली है।

बीएसएनएल 4जी सेवाओं की लॉन्चिंग में पहले ही दो साल से अधिक की देरी हो चुकी है। कंपनी 2019 से 4जी सेवाओं को लॉन्च करने की बात कर रही है, लेकिन 2020 में घरेलू फर्मों के लिए प्रतिबंधात्मक शर्तों के कारण उसे एक टेंडर रद्द करना पड़ा। उसके बाद, बीएसएनएल को सरकार द्वारा केवल घरेलू कंपनियों के उपकरणों का उपयोग करने के लिए अनिवार्य किया गया था।

आपको बता दें कि बीएसएनएल अगस्त 2022 में केरल के चार जिलों में 4G ट्रायल शुरू करेगा। शुरुआत में BSNL केरल के चार अलग-अलग जिलों में एर्नाकुलम (Ernakulam), तिरुवनन्तपुरम (Thiruvananthapuram), कन्नूर (Kannur) और कोड़िकोड (Kozhikode) में अपने 4 जी नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर रहा है।

Next Story