टेक और गैजेट्स

Biggest Truck In India: एक साल से देश की सड़कों में चल रहा ये 832 टायर वाला ट्रक, अबतक मंजिल नहीं मिली

Biggest Truck In India: एक साल से देश की सड़कों में चल रहा ये 832 टायर वाला ट्रक, अबतक मंजिल नहीं मिली
x
Longest Truck In India: यह भीमकाय ट्रक अपना सामान लोड करने के बाद नवंबर 2021 को अपनी मंजिल के लिए निकला था

832 Tyre Truck In India: आपने बड़े-बड़े ट्रक तो देखे ही होंगे, 10 चका, 22 चका, 30 चका! लेकिन कभी अपने 832 टायर वाले भीमकाय ट्रक के बारे में सुना है? यह बाहुबली ट्रक पिछले एक साल से अपना सामान लादे चले जा रहा है लेकिन 365 दिन बीतने के बाद भी अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाया है.

इस ट्रेलर ट्रक में इतना भारी सामान रखा हुआ है कि जिसके कारण ट्रक अपनी रफ़्तार पकड़ ही नहीं और ना ही ड्राइवर इसे सड़कों में दौड़ा सकता है. मिडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस भीमकाय ट्रक को पिछले साल नवंबर 2021 में गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से रवाना किया गया था जिसे राजस्थान स्थित पचपदरा रिफ़ाइनरी जाना है.

इतना धीमे चलता है कि कछुआ रेस जीत जाए

गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से राजस्थान स्थित पचपदरा रिफ़ाइनरी तक जाने में इसे एक साल से ज़्यादा का समय लग गया है. फिर भी ये अबतक अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाया। इस ट्रक में एक रिएक्टर लोड है जिसका वजन 1148 मीट्रिक टन है और दूसरे रिएक्टर का वजन 760 मीट्रिक टन है. मीट्रिक टन बोले तो एक मीट्रिक टन मतलब 1000 किलो। इस ट्रक में टोटल 1908 मीट्रिक टन सामान लोडेड है.


इस ट्रक को इसकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए नर्मदा नदी पर 4 करोड़ रुपए का पुल बनाया गया और 30 अस्थाई सड़कें भी तैयार की गईं. ये ट्रक एक दिन में सिर्फ 10-15 किलोमीटर का सफर तय करता है जिसे पूरा करने में इसे 115-20 घंटे लगते हैं. मतलब एक घंटे में एक किलोमीटर से भी कम.

ट्रक में तो ट्रेलर हैं जिसमे बड़े वाले ट्रेलर में 448 और दूसरे में 384 टायर लगे हैं. इसे अपने मंजिल तक पहुंचाने के लिए 25 लोगों की टीम हमेशा साथ चलती है. ये ट्रक राजस्थान पहुंच चुका है बस इसे रिफायनरी तक पहुँचने में एक महीने का समय और लग सकता है.

Next Story