टेक और गैजेट्स

Airtel यूजर्स को बड़ा झटका: एयरटेल ने बेसिक Recharge Plans के दाम बढ़ाने के साथ वैलिडिटी घटाई, 57% तक महंगे हुए रिचार्ज

Airtel यूजर्स को बड़ा झटका: एयरटेल ने बेसिक Recharge Plans के दाम बढ़ाने के साथ वैलिडिटी घटाई, 57% तक महंगे हुए रिचार्ज
x
एयरटेल यूजर्स के लिए बुरी खबर है. भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी 'भारती एयरटेल' ने बेसिक रिचार्ज प्लान्स के दामों में 57 फीसद तक की बढ़ोत्तरी की है. साथ ही वैलिडिटी की समय-सीमा भी कम कर दी है.

Airtel Tariff Hike : एयरटेल यूजर्स के लिए बुरी खबर है. देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी 'भारती एयरटेल' ने हरियाणा और ओडिशा में अपने बेसिक रीचार्ज प्लान की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की है. कंपनी ने इन क्षेत्रों में मिनिमम रिचार्ज प्लान्स (Tariff) के दामों में 57 फीसदी का इजाफा किया है. यानि अब मिनिमम रिचार्ज प्लान के लिए 99 रुपए की जगह 155 रुपए चुकाने होंगे. इतना ही नहीं भारती एयरटेल ने वैलिडिटी में भी कटौती कर दी है. नए प्लान में वैलिडिटी भी 28 दिन की जगह 24 दिन की मिलेगी.

न्यूज एजेंसी PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारती एयरटेल अब मिनिमम रिचार्ज प्लान का दाम 155 रुपए करने जा रही है. इसके कम वाले सभी रिचार्ज प्लान्स बंद करने की तैयारी है. इसकी मुख्य वजह एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में इजाफा, एयरटेल टैरिफ में बढ़ोतरी करके अपना एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) को बढ़ाना चाहती है. एयरटेल का ARPU इस वित्त वर्ष के दूसरे क्वार्टर (FY23 Q2) में 190 रुपए था. वो इसे 300 रुपए तक पहुंचाना चाहती है.

99 रुपए के प्लान में 99 रुपए के टॉकटाइम के साथ 200MB डेटा मिलता था. इस प्लान में कॉल रेट 2.5 पैसे पर सेकेंड थी. इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की थी. लेकिन अब नया मिनिमम रिचार्ज प्लान 155 रुपए का रहेगा, जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 1GB डेटा, 300 SMS और 24 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है. हांलाकि अभी इसे कंपनी ने ट्रायल के तौर पर दो सर्किल पर शुरू किया है. और जल्द ही इसे दूसरे सर्किल में भी रोलआउट किया जाएगा.

36 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के साथ दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के अनुसार, एयरटेल 36.42 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के साथ भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. इस मामले में रिलायंस जियो टॉप पर है. जियो के वर्तमान में 41.99 करोड़ ग्राहक हैं. वहीं एयरटेल के हरियाणा सर्किल में 79.78 लाख और ओडिशा में 1.37 करोड़ कस्टमर हैं.

एयरटेल ने साल भर बाद बढ़ाए दाम

पिछले साल 1 दिसंबर को एयरटेल ने कई सर्किल्स अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए थे. तब एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमतें 25% तक बढ़ाईं थीं. तब मिनिमम रिचार्ज 79 रुपए से बढ़ाकर 99 रुपए कर दिया था. कंपनियों के लिए अच्छी बात ये है कि अभी मार्केट में कॉम्पिटिशन कम है और कंपनियां रेवेन्यू पर फोकस कर सकती हैं.

Next Story