टेक और गैजेट्स

Android 13 Go Update: गूगल ने एंड्राइड 13 जो लॉन्च कर दिया, नए फीचर्स मिलेंगे

Android 13 Go Update: गूगल ने एंड्राइड 13 जो लॉन्च कर दिया, नए फीचर्स मिलेंगे
x
How To Update Android 13 Go: Google ने अपना लेटेस्ट Android वर्जन Android 13 Go लॉन्च कर दिया है

Google Android 13 Go: गूगल ने एंड्राइड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के लिए बढ़िया काम कर दिया है. Google ने Android 13 Go को लॉन्च कर दिया है. गूगल ने इसे बजट एंड्राइड स्मार्टफोन को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया है.Android Go Edition को रोलआउट भी किया जाने लगा है. आपको एक चीज़ और बता दें गूगल ने आज से 5 साल पहले ही गो एडिशन यानि Android Lite Version को पेश कर दिया था.

एंड्राइड गो एडिशन क्या है

एंड्राइड गो एडिशन का मकसद सस्ते स्मार्टफोन या टेबलेट्स में सॉफ्टवेयर सपोर्ट देना है. Android Go के साथ मोबाइल बनाने वाली कंपनियों को इस बात की छूट मिलती है कि वो अपने स्मार्टफोन से अनयूज मोबाइल अप्लीकेशन को हटा सकें और अपने हिसाब से उन्हें मोडिफाई कर सकें। जैसे बजट स्मार्टफोन में कम कैपेसिटी वाले प्रोसेसर के लिए Google Chrome और GMail को हैवी ऐप्स माना जाता है. इनके कारण फोन हीट होता है और प्रोसेसर में जोर पड़ता है. Android Go Edition की मदद से कंपनियां अपने सस्ते मोबाइल में भी इन हैवी ऐप्स को अपने हिसाब से मोडिफाई कर सकती हैं. 3GB वाले स्मार्टफोन्स के लिए गो एडिशन वरदान के रूप में काम करता है.

गूगल ने कहा- दुनियाभर में 25 करोड़ से ज्यादा यूजर्स एंड्रॉयड गो ऑपेरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे यूजर्स की ऑनलाइन सेफ़्टी का ध्यान रखते हुए नया गो एडिशन लॉन्च किया गया है. इससे उनको एंड्रॉयड के बड़े अपडेट से इतर जरूरी अपडेट वक्त पर मिलेंगे.

Android 13 Go Features

इस UI की वजह से स्मार्टफोन के App Icon और वालपेपर स्मार्टफोन की थीम के हिसाब से एडजस्ट हो सकते हैं, गूगल इस वर्जन में मैटेरियल यू' (material you) डिजाइन एलीमेंट को बेसिक स्मार्टफोन के लिए भी उपलब्ध करा रहा है, यह नोटिफिकेशन पर्मिशन और ऐप लैंग्वेज को भी इनेबल करता है और लाइट वर्जन में गूगल डिस्कवर फीचर भी मिलेगा, जो यूजर्स को उनके मन मुताबिक न्यूज पढ़ने में मदद करेगा।

Next Story