टेक और गैजेट्स

एलन मस्क की Neuralink का कमाल, बंदर से करवा दी कंप्यूटर टाइपिंग

एलन मस्क की Neuralink का कमाल, बंदर से करवा दी कंप्यूटर टाइपिंग
x
Neuralink Monkey Video: Neuralink ऐसी कंपनी है जो ऐसी माइक्रो चिप तैयार कर रही है जिसे इंसानी दिमाग में फिट किया जा सकता है

Neuralink Monkey Typing Video: एलन मस्क (Elon Musk) की एक कंपनी है Neuralink, जो ऐसी माइक्रोचिप बना रही है जिसे इंसानी दिमांग में घुसेड़ कर उसे Super Human बनाया जा सकता है. मामला अभी टेस्टिंग में अटका है और टेस्टिंग सफल भी हुई है. एलन मस्क की न्यूरलिंक ने अपने एक्सपेरिमेंट के दौरान एक बंदर से कम्यूटर टाइपिंग करवा डाली है. इस कम्प्यूटर टाइपिंग करते हुए बंदर का वीडियो Elon Musk ने खुद शेयर करते हुए अपनी Neuralink Chip के बारे में बताया है.

Neuralink क्या है

यह मस्क की कंपनियों में से एक है. जो जीव विज्ञान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर रिसर्च करती है. Neuralink का मकसद ऐसी चिप बनाना है जिसे इंसान के दिमाग में फिट किया जा सके. इसके बाद इंसान का दिमांग बिलकुल एक सुपर कम्यूटर जैसा काम करने लगेगा। तब कुछ सर्च करने के लिए गूगल की मदद नहीं लेनी पड़ेगी। आप खुद एक गूगल बन जाएंगे। खैर इस चिप को फिट करने का दूसरा अहम मकसद भी है. वो है तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम से जुडी बिमारियों का इलाज करना। जैसे कोई लकवा ग्रसित है तो ब्रेन में इस चिप के फिट होने से उसकी डैमेज न्यूरो सेल्स को मूवमेंट करने का सिग्नल मिलने लगेगा।

बंदर से टाइपिंग कैसे करवा दी

Neuralink ने एक्सपेरिमेंट के तौर पर अपनी चिप बंदर के दिमाग में फिट कर दी, इस चिप को एक रिमोट से जोड़ा गया. रोमोट लिए हुए व्यक्ति ने बंदर के दिमाग को सिग्नल दिया और मंकी फंकी हो गया मतलब किसी बच्चे की तरह कम्प्यूटर का माउस पकड़कर अल्फाबेट्स को सेलेक्ट करके सेंटेंस लिखने लगा. Neuralink का यह लक्ष्य किसी साइंस फिक्शन हॉलीवुड फिल्म जैसा लगता है. जिसमे दिखाया जाता है कि कैसे दिमाग के अंदर वैज्ञानिक लोग चिप घुसेड़ कर सामने वाले को कंट्रोल कर लेते हैं. लेकिन यह विज्ञान अब फिक्शन नहीं रहा बल्कि वास्तविकता में बदल चुका है.


Next Story