टेक और गैजेट्स

Airtel, BSNL, Idea-Vodafone या Jio, कौन दे रहा है सबसे बेहतरीन Prepaid Plan

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
Airtel, BSNL, Idea-Vodafone या Jio, कौन दे रहा है सबसे बेहतरीन Prepaid Plan
x
Airtel, BSNL, Idea-Vodafone या Jio सभी के Annual Prepaid Plan के Recharge उपलब्ध हैं। पर क्या आप जानते हैं की कौन से Telecom Operator Users

Tech Desk. Airtel, BSNL, Idea-Vodafone या Jio सभी के Annual Prepaid Plan के Recharge उपलब्ध हैं। पर क्या आप जानते हैं की कौन से Telecom Operator अपने Users को सबसे बेहतरीन प्लान्स दे रही है। कंपनियां कई तरह के प्रीपेड रिचार्ज प्लान पेश करती है और हममें से कई लोग हर कुछ दिनों में रिचार्ज करना पसंद नहीं करते हैं। हमें कई बार लंबे समय वाले प्लान की जरूरत महसूस होती है ताकि हम अपने प्लान को लंबे समय तक चला सकें और बार बार रिचार्ज कराने के बारे में न सोचें। यही कारण है कि वार्षिक प्लान खरीदना सबसे अच्छा होता है और लंबे समय के हिसाब से ये सस्ते भी होते हैं।

Airtel वार्षिक प्रीपेड प्लान- 2,398 रुपए

एयरटेल के वार्षिक प्लान की जानकारी उसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है और कीमत में टैक्स को भी जोड़ा गया है। आपको वास्तव में 2,398 रुपए का भुगतान करना होगा, इससे अधिक कुछ नहीं। आपका प्लान रिचार्ज की तारीख से 365 दिनों के लिए वैध होगा।

2019-20 की मार्च तिमाही में Bharti Airtel को भारी नुकसान, 5237 करोड़ रुपए का घाटा

इसके साथ, आप पूरे साल असीमित कॉल कर सकते हैं। आपको 1.5GB डेटा मिलेगा जो हर दिन आधी रात को रिफ्रेश हो जाएगा। आपको प्रति दिन 100 एसएमएस भेजने की इजाजत होगी। लेकिन इस प्लान को खरीदने के लिए अन्य लाभ भी हैं। उन लाभों में ZEE5, एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम और विंक म्यूजिक के मुफ्त सब्सक्रिप्शन शामिल हैं। फिर आपको अपने फोन के लिए एक मुफ्त एंटी-वायरस भी मिलता है। आपको मुफ्त में हेलोट्यून्स भी मिलते हैं ताकि आप जब चाहें अपनी कॉलर ट्यून बदल सकें। शॉ एकेडमी की ओर से फ्री ऑनलाइन क्लासेस और फस्टैग पर 150 रुपए कैश-बैक के फायदे में शामिल हैं।

वोडाफोन वार्षिक 2,399 रुपए का प्रीपेड प्लान

वोडाफोन का यह प्लान 2,399 रुपए में आता है और यह 365 दिनों के लिए वैध है। आपको 100 एसएमएस / दिन के साथ असीमित कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही, आपको हर दिन 1.5GB डेटा मिलेगा जो आधी रात को रीसेट हो जाएगा। आपको 499 रुपए कीमत वाला वोडाफोन प्ले और 999 रुपए कीमत वाला ZEE5 सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

Jio वार्षिक प्रीपेड प्लान 2,399 रुपए

Jio की ओर से पेश किए गए नए वार्षिक प्रीपेड प्लान की कीमत 2,399 रुपए होगी। यह रिचार्ज की तारीख से कुल 365 दिनों के लिए वैध होगा और 730GB कुल डेटा के साथ आएगा। हर दिन, आपको हाई स्पीड 2GB डेटा मिलेगा जो दिन के अंत में रीसेट हो जाएगा। इसके साथ ही आप Jio-to-Jio अनलिमिटेड कॉल कर सकते हैं लेकिन Jio-to-Non Jio के लिए आपको 12,000 मिनट मिलेंगे। सभी Jio ऐप्स में मुफ्त सब्सक्रिप्शन का लाभ भी इसमें शामिल है।

LOCKDOWN के बीच मात्र 3 मिनट में बिक गए 70 हजार फ़ोन

BSNL सालाना 1,999 रुपए का प्रीपेड प्लान

आपको बीएसएनएल का वार्षिक प्रीपेड प्लान 1,999 रुपए में मिलेगा और यह रिचार्ज वाले दिन से 365 दिनों के लिए वैध होगा। आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी मिलेगी। लेकिन अनलिमिटेड कॉलिंग 250 मिनट प्रतिदिन की सीमा के साथ आती है। डेटा पर आते हैं तो आपको 3 जीबी दैनिक डेटा प्लान के साथ मिलेगा जो आधी रात को रीसेट हो जाएगा। इसके साथ ही, आपको 100 एसएमएस / दिन मिलेंगे। योजना के लाभ में 365 दिनों के लिए बीएसएनएल ट्यून्स और लोकधुन ऑनलाइन वीडियो की मुफ्त सुविधा शामिल है। साथ ही, आपको 60 दिनों तक EROS Now Entertainment सेवा मुफ्त मिलेगी।

कैसे लें फैसला- ऊपर की योजनाओं के बारे में बात करते हुए, यह स्पष्ट है कि एयरटेल अधिकतम लाभ प्रदान करता है। जियो नंबर से जियो पर कॉल करने के लिए असीमित कॉल की सुविधा मिलती है। लेकिन इस बीच Jio, Airtel से अधिक डेटा प्रदान करता है।

Airtel और jio के Customer के लिए खुशखबरी, दे रहे है डबल डेटा ऑफर

लेकिन यहां सबसे सस्ता प्लान बीएसएनएल में आता है और यह सबसे ज्यादा दैनिक डेटा उपलब्ध कराता है, लेकिन यह 3जी नेटवर्क है और असीमित कॉलिंग एक दिन में 250 मिनट की सीमा के साथ आती है। आप इसमें से कौन से प्लान का चुनाव करेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके इलाके में किस टेलीकॉम ऑपरेटर का नेटवर्क बेहतर है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story