टेक और गैजेट्स

स्मार्टफोन से Airplane Mode फीचर बंद होने वाला है! फिर क्या प्लेन में इंटरनेट चला सकते हैं?

स्मार्टफोन से Airplane Mode फीचर बंद होने वाला है! फिर क्या प्लेन में इंटरनेट चला सकते हैं?
x
Airplane Mode Feature Will Be Removed: 5G इंटरनेट आने के बाद अब आपके मोबाइल में एयरप्लेन मोड के लिए कोई जगह नहीं है

5G Internet In Plane: मोबाइल में मिलने वाला एयरप्लेन मोड (Airplane Mode) फीचर अब बंद होने वाला है. ये सब हो रहा है 5G के कारण। वैसे भी एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल वो लोग क्यों करें जो विमान में बैठ ही नहीं पा रहे. लेकिन जो हवाई सफर कर रहे हैं उन्हें भी अब यात्रा के दौरान Airplane Mode की जरूरत नहीं पड़ने वाली है

तो फिर प्लेन में इंटरनेट चला सकते हैं?

यूरोपीय यूनियन यानी EU ने एक फैसला किया है. जिसमे कहा गया है कि अब यात्री लोग उड़ते हुए जहाज में भी अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं और इंटरनेट भी यूज कर सकते हैं. अब एयरप्लेन में इंटरनेट का इस्तेमाल हो सकता है तो फिर मोबाइल में Airplane Mode की जरूरत ही क्या है बिड़ू?

EU ने कहा है कि अगले साल से यात्री प्लेन के अंदर बढ़िया बादलों को देखते हुए इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं. इतना ही नहीं प्लेन में बैठे-बैठे नाथ-रिश्तेदारों को जलाने के लिए वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. प्लेन में इंटरनेट होता है लेकिन उस Wifi की इतनी कीमत देनी होती है जितने में आप जियो का सालभर का रिचार्ज कर लें. लेकिन अब उड़ते हुए विमान में आपके मोबाइल में 5G नेटवर्क का फुल कनेक्शन होगा

प्लेन में इंटरनेट यूज करने की सर्विस का इस्तेमाल 30 जून से शुरू कर सकेंगे। 30 जून के बाद फ्लाइट में बैठने के दौरान आपको फ्लाइट मोड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

EU का लिया फैसला भारत में काहे काम आएगा?

सवाल तो जायज है कि बात EU में हुई है जो EU की फ्लाइट्स में लागू होगी। इंडिया वालों को थोड़ा न उड़ते प्लेन में लाइव क्रिकेट देखने और फूफा को कॉल करने को मिलेगा। लेकिन ऐसा नहीं है. एक देशों के संघ ने इतना बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है तो बाकी देश भी इसे अपनाएंगे। हर मोबाइल-लैपटॉप में Type C देने वाली बात EU ने ही उठाई थी. अब Apple भी iPhone 15 में टाइप सी केबल देगा।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story