टेक और गैजेट्स

Air Touch Screen: भारत में बनी एयर टच स्क्रीन, डिस्प्ले छूने की जरूरत नहीं, दूर से काम हो जाएगा

Air Touch Screen: भारत में बनी एयर टच स्क्रीन, डिस्प्ले छूने की जरूरत नहीं, दूर से काम हो जाएगा
x
Air Touch Screen: देश के बेंगलुरु के वैज्ञानिकों ने ऐसी स्क्रीन बनाई है, जिसे छूने की जरूरत नहीं है, 9 सेंटीमीटर दूर से ऊँगली फिराने पर काम हो जाता है

Air Touch Screen: बेंगलुरु के वैज्ञानिकों ने ऐसी टच डिस्प्ले स्क्रीन बनाई है जिसको टच करने की जरूरत ही नहीं है. सिर्फ 9 सेंटीमीटर दूरी से आप ऊँगली फियाइये आपका काम हो जाएगा। इसे आप Air Touch Display कह सकते हैं. मतलब अगर आपके मोबाइल में यही वाला डिस्प्ले लगता है तो आपको मोबाइल की स्क्रीन छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हवा में आइकॉन के ऊपर उंगली रखने भर से काम हो जाएगा।

सुनने में यह बहुत फ्यूचरिस्टिक सुनाई पड़ता है जैसे हॉलीवुड की फिल्मों में एक्टर हवा में इशारे करते हैं और उनकी कमांड को कंप्यूटर फॉलो करता है।

यह कैसे काम करता है

इस स्क्रीन में एक सेंसर लगा होता है, जिसे टच सेंसर कहते हैं. इस टच सेंसर को सेंटर फॉर नोनो एन्ड सॉफ्ट मैटर साइंस (CENS) और जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ़ एडवांस एन्ड साइंटफिक रिसर्च (JNCASR) ने मिलकर बनाया है।

बिना टच किए काम करने वाले इस टच सेंसर को एक खास प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी से बनाया गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार इसके लिए उन्होंने सेमि ऑटोमेटेड प्रोडक्शन प्लांट स्टैब्लिश किया है. जहां 300 माइक्रोन रिसोल्यूशन वाले प्रिंटेड एडेड पैटर्न का प्रोडक्शन किया जाना है।

एयर टच डिस्प्ले के बहुत फायदे हैं

भले ही मोबाइल में इसका इस्तेमाल उतना सफल न हो लेकिन सार्वजनिक स्थानों में लगी टच स्क्रीन जिसे लोग बार-बार छूते है, जैसे एटीएम, मैप, वेंडिंग मशीन, कियोस्क अदि उसमे इस स्क्रीन को लगाया जाएगा। यह सेंसर काफी किफायती है और इससे लोगों को वायरस से बचाया जा सकता है. जब लोग स्क्रीन को टच करेंगे ही नहीं तो संक्रमण नहीं फैलेगा।

9 सेंटीमीटर दूर से काम करता है

इस स्क्रीन में डिवाइस9 सेन्टीमीर दूर से स्पर्श को महसूस कर सकती है. मतलब आप चाहें तो बिना छुए अपना काम कर सकते हैं. जैसे आपको मोबाइल में कोई ऐप खोलना है तो उसके ऊपर सिर्फ ऊँगली दिखानी होगी वो अप्लीकेशन खुल जाएगा।

Next Story