टेक और गैजेट्स

YouTube में आया एक नया फीचर, लॉकडाउन के दौरान आ सकता है आपके काम

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
YouTube में आया एक नया फीचर, लॉकडाउन के दौरान आ सकता है आपके काम
x
YouTube में आया एक नया फीचर, लॉकडाउन के दौरान आ सकता है आपके काम YouTube में एक नया फीचर - बेडटाइम रिमाइंडर आया है जो लॉकडाउन के दौरान

YouTube में आया एक नया फीचर, लॉकडाउन के दौरान आ सकता है आपके काम

YouTube में एक नया फीचर - बेडटाइम रिमाइंडर आया है जो लॉकडाउन के दौरान फायदेमंद साबित हो सकता है. आम तौर पर वीडियो देखने के चक्कर में काफी देर तक लोग जगते रहते हैं. कंपनी ने कहा है कि ये YouTube के वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल्स के तहत लाया गया है. ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मिलेगा.

इस फीचर को यूज करके आप ये तय कर सकेंगे कि कब तक वीडियोज देखने हैं और कब सो जाना है. सेटिंग्स में जा कर आप ये सेट कर सकते हैं कि कब वीडियोज चलने बंद हो जाएं. यहां आप स्टार्ट और एंड टाइम सेट कर सकेंगे.

लॉकडाउन के बीच इस शख्स को आया एक फोन, फिर बन गया करोड़पति!

टाइम खत्म होने से पहले आपको एक रिमांइंडर दिया जाएगा जिसे आप अलार्म की तरह स्नूज भी कर सकते हैं या अगर चाहें तो डिसमिस कर सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि ये अपडेट धीरे धीरे हर यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा.

ध्यान देने वाली बात ये है कि गूगल ने काफी पहले डिजिटल वेलबींग लॉन्च किया था. पहले इसे कंपनी Pixel फोन्स में ही दिया जाता था. लेकिन अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है.

गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर के तहत यूजर्स को ये बताया जाता है कि उनका बिहेवियर क्या है. यानी किस ऐप पर ज्यादा समय बिता रहे हैं, कौन से ऐप्स हैं जो सबसे ज्यादा नोटिफिकेशन भेज रहे हैं और दिन भर में कितनी बार आप फोन यूज कर रहे हैं.

नासा ने पता लगाया है कि एक ‘समानांतर’ यूनिवर्स है जहां टाइम समय पीछे की ओर भागता है

इसी तरह iPhone यूजर्स के पास भी काफी पहले से स्क्रीन टाइम का फीचर है. इस फीचर में ऐप्स यूज करने का पैटर्न देखा जा सकता है. इसमें डेली और वीकली रिपोर्ट बनती है और ग्राफ के जरिए समझाया जाता है कि आप किस ऐप को कितनी देर यूज कर रहे हैं.

यहा आपको ऐप रेस्ट्रिक्ट करने का भी ऑप्शन मिलता है. यानी अगर आप चाहें तो ऐप के लिए टाइमर लगा सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर आपको दिन भर मे सिर्फ एक घंटे ही ट्विटर चलाना है तो ये भी आप सेट कर सकते हैं. इसके बाद ट्विटर खुद ओपन नहीं होगा. हालांकि सेटिंग्स में जा कर फिर से इसे चालू भी किया जा सकता है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it