टेक और गैजेट्स

भारत में 6G की टेस्टिंग शुरू! पीएम मोदी बोले- 5G शुरू होने के 6 महीने बाद हम 6G की बात कर रहे, यही हमारा कॉन्फिडेंस है

भारत में 6G की टेस्टिंग शुरू! पीएम मोदी बोले- 5G शुरू होने के 6 महीने बाद हम 6G की बात कर रहे, यही हमारा कॉन्फिडेंस है
x
22 मार्च से भारत में 6G की टेस्टिंग शुरू हो गई है. 5G को पूरे भारत तक पहुंचने में 9 महीने का समय और लगेगा

6G testing started in India: पिछले साल 1 अक्टूबर 2022 के दिन भारत में 5G लॉन्च हुआ और 22 मार्च 2023 को देश में 6G टेस्टिंग शुरू हो गई. पीएम मोदी ने बुधवार को दिल्ली के विज्ञानं भवन में इंटरनेशनल टेलिकम्युनिकशन यूनियन के नए क्षेत्रीय कार्यालय और इनोवेशन सेंटर के उद्घाटन के दौरान ये बात कही.

पीएम मोदी ने कहा कि- 5जी के शुरू होने के 6 महीने में ही हम 6जी टेक्नोलॉजी के बारे में भी बात कर रहे हैं। यह भारत के विश्वास को दर्शाता है। आज हमने अपना विजन डॉक्यूमेंट भी सामने रखा है। ये अगले कुछ वर्षों में 6G रोलआउट करने का बड़ा आधार बनेगा।

टेलीकॉम टेक्नीक सिर्फ ताकत दिखाने का तरीका नहीं, बल्कि यह लोगों को सशक्त बनाने का मिशन है। भारत में 125 शहरों में 5जी कनेक्शन शुरू हो गए हैं। हम 100 5जी लैब देशभर में बनाए जाएंगे।

भारत दुनिया में टेलीकॉम टेक्नोलॉजी का बड़ा एक्सपोर्टर होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 5G की शक्ति की मदद से पूरी दुनिया का वर्क-कल्चर बदलने के लिए भारत कई देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

देश में 6G टेस्टिंग शुरू

हिन्दू नव वर्ष विक्रम संवत 2080 की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा- मुझे इस बात की ख़ुशी है कि नव वर्ष की शुरुआत के पहले दिन टेलिकॉम कंपनी ICT और इससे जुड़े इनोवशन को लेकर बड़ी शुरुआत भारत में हो रही है. भारत के पास दो प्रमुख शक्तियां हैं ट्रस्ट और स्केल, इस दिशा में भारत के प्रयासों की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है.

भारत 5G को सबसे तेजी से रोलआउट करने वाला देश है, 120 दिनों में ही 125 से अधिक शहरों में 5G पहुंच चुका है. देश के 350 जिलों तक 5G सर्विस शुरू हो चुकी है.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story