टेक और गैजेट्स

5G In India: देश में 5G आने के बाद इंटरनेट तो मस्त चलेगा लेकिन पैसा कितना लगेगा?

5G In India: देश में 5G आने के बाद इंटरनेट तो मस्त चलेगा लेकिन पैसा कितना लगेगा?
x
5G In India: शुरुआती चरण में देश के टॉप 13 सिटिस में 5G नेटवर्क मिलेगा और बाद में नेटवर्क का जाल पूरे देश में फ़ैल जाएगा

5G In India: देश में इंटरनेट की स्पीड 5G नेटवर्क आने के बाद बढ़ जाएगी, शुरुआती चरण में भारत के टॉप 13 सिटीज में रहने वाले लोगों को 5G का मजा मिलने लगेगा, धीरे-धीरे नेटवर्किंग को बढ़ाया जाएगा और कुछ महीनों बाद पूरे देश में 5G नेटवर्क का जाल बिछ जाएगा। बताया गया है कि 5G की स्पीड 4G से 10 गुना ज़्यादा रहेगी मतलब इंटेरेंट तो मस्त चलेगा लेकिन इसकी सुविधा लेने के लिए ग्राहकों को कीमत भी ज़्यादा चुकानी पड़ेगी।

कहां-कहां आएगा 5G नेटवर्क

देश में शुरुआती चरण में टोटल 13 शहरों में इसकी टेस्टिंग होनी है, तैयारी पूरी है और बस जल्द 5G की शुरुआत होने वाली है, देश की राजधानी दिल्ली, चंडीगढ़, गुरुग्राम, गांधीनगर, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, लखनऊ, जामनगर, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में इसकी लॉन्चिंग होगी।

5G के बदले कितना पैसा देना पड़ेगा (5G Recharge plan)

देश में Jio, Airtel और Vi 5G की सुविधा देने वाली 3 कंपनियां हैं. तीनों कंपनियों ने अभी तक अपने 5G रिचार्ज प्लान का खुलासा नहीं किया है। तो आपको फ़िलहाल यह बता पाना मुश्किल है कि 5G सर्विस लेने के लिए हर महीने कितना खर्चा करना पड़ेगा। लेकिन ऐसा अनुमान है कि 4G प्लान के रेट के हिसाब से 5G रिचार्ज प्लान 40 से 50% तक महंगे हो सकते हैं।

भारत इस मामले में कई देशों से पीछे है

5G के मामले में भारत कई देशों से पीछे छूट गया है. दुनिया में सबसे पहले 5G की शुरुआत साऊथ कोरिया में साल २०१८ में ही हो गई थी. 2019 में स्विट्ज़रलैंड, UK और अमेरिका में भी यह शुरू हो गया था। दुनिया के 61 देशों में रहने वाले लोगों को 5G इंटरनेट मिलता है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story