टेक और गैजेट्स

Forbes में IIT Kanpur के 5 Ex Students के नाम, जानिए कैसे हुई इस सूची में इनकी Entry

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
Forbes में IIT Kanpur के 5 Ex Students के नाम, जानिए कैसे हुई इस सूची में इनकी Entry
x
Forbes की सूची में IIT Kanpur के 5 Ex Students के नाम शामिल हुए हैंKanpur। देश-दुनिया में बड़े से बड़े लोग जिस Forbes की सूची अपना नाम देखने क

Forbes की सूची में IIT Kanpur के 5 Ex Students के नाम शामिल हुए हैं

Kanpur। देश-दुनिया में बड़े से बड़े लोग जिस Forbes की सूची अपना नाम देखने की तमन्ना रखता है, उस सूची में IIT Kanpur के पांच Ex Students ने नाम कमाकर शहर ही नहीं देश का सिर ऊंचा किया है। मजबूत इच्छाशक्ति, बुलंद हौंसले और मेहनत के दम पर पांचों Ex Students ने ये कमाल करके दिखाया है।

IIT Kanpur Director ने दी बधाई

IIT Kanpur से पासआउट होने के बाद पांचों छात्र अपने पैरों पर खड़े हुए और दूसरों के लिए रोजगार का जरिया तलाशा। उनकी इस कामयाबी पर Forbes की 30 अंडर 30 एशिया की सूची में शामिल किया गया है। तीन पूर्व छात्र फाइनेंस एंड वेंचर कैपिटल और दो Ex Students को इंडस्ट्रीज मैनुफैक्चरिंग एंड एनर्जी कैटेगरी में शामिल किया गया है। इसपर IIT Kanpur निदेशक प्रो.अभय करंदीकर और डीन ऑफ एल्युमिनाई एसोसिएशन प्रो.जयंत कुमार सिंह ने पांचों Ex Students को बधाई दी है।

दस कैटेगरी में हुआ चयन

पांचों Ex Students को 22 देशों के करीब 3500 प्रतिभागियों के आकलन के बाद यह उपलब्धि मिली है। Forbes 30 अंडर 30 एशिया में 10 कैटेगरी निर्धारित थी, जिसमें आर्ट इंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स, फाइनेंस एंड वेंचर कैपिटल, मीडिया, मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग, रिटेल एंड ई-कॉमर्स, एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी आदि शामिल है।

दिलवाले ‘Shahrukh Khan’! Corona Relief Fund पर करोड़ो का दान, 5,500 परिवारों को सहायता, अब अपनी बहुमंजिला इमारत भी BMC को सौंपी

जानें-क्या हैं उन Ex Students का खास काम

2014 बैच के Material Science & Engineering के आदित्य प्रसाद, Mechanical Engineering के गौरव कुमार व हर्ष पोखरना ने पासआउट होने के बाद एक कंपनी बनाई। 25 अगस्त 2017 को Ok-Credit नाम से एप लांच किया। यह एप व्यवसाइयों और कारोबारियों के लिए तैयार किया गया, जिसमें बही खाता, कलम की जरूरत नहीं पड़ती है। इसको कारोबारियों और दुकानदारों ने हाथों हाथ लिया।

इसे चलाना बेहद आसान है, दुकानदार के पास अलर्ट और ग्राहक के पास मैसेज आता है। अबतक 10 करोड़ से अधिक लोग इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं। इसके चलते उनके नाम Forbes की Finance & Venture Capital कैटेगिरी में शामिल किया गया है।

इसी तरह 2017 बैच के Mechanical Engineering से B.Tech निखिल कुरेले और हर्षित राठौर ने नोक्का रोबोटिक्स नाम से कंपनी बनाई। दोनों Ex Students ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग पर आधारित रोबोट की सहायता से सोलर पैनल के रखरखाव की तकनीक विकसित की है। उनकी इस उपलब्धि पर उनके नाम Forbes की इंडस्ट्री मैन्यूफैक्चर इनर्जी कैटेगिरी में शामिल किया गया है। मौजूदा समय में दोनों IIT के विशेषज्ञों के सहयोग से पोर्टेबल वेंटीलेटर तैयार कर रहे हैं।

Next Story
Share it