टेक और गैजेट्स

FACT CHECK: LOCKDOWN को लेकर मोबाइल यूजर्स को डाटा फ्री देने का ऐलान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
FACT CHECK: LOCKDOWN को लेकर मोबाइल यूजर्स को डाटा फ्री देने का ऐलान
x
FACT CHECK: LOCKDOWN को लेकर मोबाइल यूजर्स को डाटा फ्री देने का ऐलानइंदौर : देश में कोरोना का कहरा है, ऐसे में लोग घरों में इंटरनेट का खूब

FACT CHECK: LOCKDOWN को लेकर मोबाइल यूजर्स को डाटा फ्री देने का ऐलान

इंदौर : देश में कोरोना का कहरा है, ऐसे में लोग घरों में इंटरनेट का खूब उपयोग कर रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण अब 3 मई 2020 तक LOCKDOWN की वजह से भारतीय दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल यूजर को फ्री इन्टरनेट देने का ऐलान किया है।

फ्लर्टी किस्‍म की होती है इस नाम के पहले अक्षर वाली लड़कियां

एक लिंक पर क्लिक करके अपना फ्री रीचार्ज प्राप्त करने बात कही जा रही है। साथ ही नीचे ऑफर सिमित समय तक के लिए लिखा है। इस तरह की वायरल मैसेज लोग तेजी से वायरल कर रहें है। जिससे लोग ठगी के शिकार होने की संख्या बढ़ी है। पड़ताल में यह खबर पूरी तरह से भ्रामक पुष्टी हुई है। हालांकि इस खबर की सच्चाई कुछ और है। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है?

दावा है कि मुफ्त इंटरनेट रिचार्ज होगा

24 मार्च से भारत में लॉक डाउन की घोषण की गयी थी। इसके बाद कोरोना से घरों में रहने लगे। इस दौरान इंटरनेट का उपयोग भी सामान्य दिनों की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक हो गया। इस बीच लोगों लोगों के व्हाट्सएप, मोबाइल मैसेजेस पर इंटरनेट फ्री रिचार्ज करने का मैसेज भी आने लगा।

मध्यप्रदेश: एक साल की मासूम बेटी की हत्या कर छत से कूद गई मां

दावा किया गया है यह पूरी तरह मुफ्त है। पड़ताल के दौरान पता चला की दी गई लिंक पर क्लिक करते ही उसमें आपके डीटेल मांगे जा रहें है। डीटेल भरने के बाद आपके मोबाइल के हैंक किया जा रहा है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा भी सतर्कता जारी की गई है।

वायरल पोस्ट क्या है?

सोशल मीडिया पर वायरल को रहे मैसेज में अधिकांश लिंक जीओ के हैं। कुछ में यूजर्स के मोबाइल मैसेज मिला है। जिसमें लिखा है, कोरोना वायरस महामारी के कारण अब 3 मई 2020 तक लॉकडाउन की वजह से भारतीय दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल यूजर को फ्री इन्टरनेट देने का ऐलान किया है। जिसमें एक लिंक पर क्लिक करके अपना फ्री रीचार्ज प्राप्त करने बात कही जा रही है। साथ नीचे लिखा है ऑफर सिमित समय तक के लिए है।

सच्चाई क्या है?

वायरल मैसेज में दावा है कि भारतीय दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल यूजर को 3 मई 2020 तक फ्री इंटरनेट देने का ऐलान किया है जिसे प्राप्त करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। जबकि यह दावा बिलकुल झूठ है, व दिया गया लिंक फर्जी है। कृप्या अफवाहों और जालसाज़ों से दूर रहें। भोपाल पुलिस प्रसाशन द्वारा भी अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए ऐसे लुभावने मैसेज, लिंक को वायरल न करने और खुद भी न फंसने की बात कही गई है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story