टेक और गैजेट्स

Free Bijli Bill 2023: अब खूब चलाएं AC, लाइट,पंखा फ्रीज, नहीं आएगा बिजली का बिल; बस करना होगा यह काम

Free Bijli Bill 2023: अब खूब चलाएं AC, लाइट,पंखा फ्रीज, नहीं आएगा बिजली का बिल; बस करना होगा यह काम
x
Free Bijli Bill 2023: अब आप बिजली के खर्च को कम कर सकते हैं, या यूं कहें तो बिजली फ्री में पा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खर्चा करना होगा, लेकिन इसके बाद लंबे समय तक भारी बचत पाएंगे.

Free Bijli Bill 2023: देश और दुनिया में महंगाई तेजी के साथ बढ़ रही है. महंगाई बढ़ने से बाहर के सामानों को सस्ते में तो नहीं खरीदा जा सकता लेकिन आप बिजली के बिल को जरूर कम कर सकते हैं, या फिर कहें तो एक निवेश के बाद फ्री बिजली पा सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार भी मदद करती है. बस आपको अपने घर या ऑफिस की छत पर सोलर पैनल इंस्टाल करवाना होगा और फिर दबाकर एसी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, हीटर, पंखे और लाइट्स चलाएं.

सोलर पैनल से अब आप बिजली के खर्च को कम कर सकते हैं, या यूं कहें तो बिजली फ्री में पा सकते हैं. हांलाकि आपको शुरुआत में खर्चा करना होगा, लेकिन इसके बाद लंबे समय तक भारी बचत पाएंगे.

घर-ऑफिस में सोलर पैनल लगवाएं, फ्री बिजली पाएं

वैसे तो सोलर पैनल सूरज से चार्ज होता है. इसलिए इसमें बिजली की जरुरत नहीं होती है. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल तक की होटी है. ऐसे में आपको सिर्फ एक बार निवेश करना है और 25 सालों तक की फ्री बिजली का लाभ लेना है. ऐसा करके आप एक तरह से बिजली के बिल से मुक्ति पा सकते हैं. तो फिर आपका घर और ऑफिस का खाली पड़ा छत इसके लिए काफी है.

सोलर पैनल पर सरकार देती है सब्सिडी

अगर आपको अपने घर या ऑफिस की छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो यकीन मानिए आपको आपकी जरुरत के हिसाब से पर्याप्त बिजली मिल जाएगी. इस काम के लिए सरकार भी प्रोत्साहित करती है और मदद भी करती है. सरकार सोलर पैनल इंस्टालेशन के लिए सब्सिडी दे रही है. यानी अपने घर या ऑफिस की छत पर सोलर प्लेट लगवाने पर आपको सब्सिडी मिलेगी. लेकिन सब्सिडी कितनी मिलेगी यह आपके जरुरत के हिसाब से लगाए जाने वाले सोलर पैनल के पावर पर निर्भर करेगा.

कितनी खपत का सोलर पैनल लगवाना है यह कैसे चेक करें?

अब सवाल यह उठता है कि आपको अपने घर या ऑफिस में बिजली की खपत को कैसे चेक करना है. इसके लिए आप घर में 4 पंखे, एक रेफ्रीजरेटर, 8-10 लाइट्स, पानी का मोटर, गीजर, प्रेस और टीवी समेत अन्य बिजली से चलने वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं तो आपको रोजाना 8-10 यूनिट बिजली की खपत बैठती है. इस हिसाब से आपके लिए 2kw का सोलर पैनल ठीक रहेगा.

सोलर पैनल पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

भारत में सोलर एनर्जी के प्रोत्साहन के लिए नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप स्कीम की शुरुआत की है. ग्राह डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. उसके बाद सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आपने घर की छत पर 3 किलोवाट तक रूफटॉप सोलर पैनल लगवाया है तो सरकार द्वारा 40 प्रतिशत तक सब्सिडी मिल सकती है. वहीं, 10kw सोलर पैनल तक पर 20 प्रतिशत तक सब्सिडी मिल सकती है.

सोलर पैनल लगवाने में आने वाला खर्च?

आपको बता दें कि 2 किलो किलोवाट के सोलर पैनल के लिए आपको करीब 1.20 लाख रुपये खर्च करना होगा. मगर सरकार द्वारा 40 प्रतिशत सब्सिडी मिलने पर आपको सिर्फ 72 हजार रुपये खर्च पड़ेंगे. सरकार आपको 48 हजार रुपये तक सब्सिडी देगी. आपको बता दें कि सोलर पैनल 25 साल तक चल सकता है. यानी कि आपको सिर्फ एक बार ही पैसा खर्च करना है और बार बार ऐसा करने के कोई भी जरूरत नहीं है.

कैसे करें आवेदन?

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना है. फिर उसके बाद अपनी बिजली डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी का चयन करना है. उसके बाद बिजली उपभोक्ता का नंबर दर्ज करना है. फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना है. उसके बाद ईमेल आईडी दर्ज करनी है. उसके बाद फिर पोर्टल के नियमों के हिसाब से चलना है.
  2. दूसरे नंबर पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना है. रूफटॉप सोलर के लिए फॉर्म के मुताबिक आवेदन करना है.
  3. तीसरे नंबर पर DISCOM से मंजूरी की इंतजार करना है. मंजूरी मिलने पर DISCOM पैनल में किसी भी पंजीकृत सेलर से सोलर पैनल लगवा सकते हैं.
  4. चौथे नंबर पर छत पर सोलर पैनल लग जाने के बाद उसकी जानकारी जमा करनी हैं और नेट मीटर के लिए आवेदन करना है.
  5. पांचवें नंबर पर DISCOM के जरिए नेट मीटर लगने पर और फिर जांच हो जाने पर पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिलेगा.
  6. छठे नंबर पर कमीशनिंग रिपोर्ट पाने के बाद पोर्टल के जरिए बैंक अकाउंट की जानकारी और कैंसिल चेक जमा करना है. फिर सब्सिडी का अमाउंट आपके अकाउंट में 30 दिनों के अंदर जमा हो जाएगा.
Next Story