T20 WC

ICC T20 World Cup 2021 के बाद कौन होगा भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच, जानिए BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने क्या कहा...

Aaryan Puneet Dwivedi
14 Sep 2021 9:33 AM GMT
ICC T20 World Cup 2021 के बाद कौन होगा भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच, जानिए BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने क्या कहा...
x

bcci president sourav ganguly

T20 World Cup के बाद हेड कोच रवि शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो जाएगा, इसके बाद राहुल द्रविड़ इंडियन टीम के कोच बन सकते हैं.

ICC Men's T20 World Cup 2021 का आयोजन UAE और ओमान में अक्टूबर से हो रहा है. इसी के ठीक बाद इंडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का BCCI के साथ कॉन्ट्रैक्ट भी ख़त्म हो जाएगा. इसे लेकर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कुछ संकेत दिए हैं. गांगुली के अनुसार राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के अगले हेड कोच हो सकते हैं.

द टेलीग्राम से बातचीत करते हुए BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली 'दादा' ने बताया कि उन्होंने अभी तक राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से कोच पद को लेकर कोई बात नहीं की है. दादा ने बताया मैं समझता हूं कि "उन्हें (राहुल द्रविड़) को परमानेंट तौर पर (हेड कोच बनने में) काम करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. हांलाकि अभी तक हमने उनसे इस (कोच) के संबंध में बात नहीं की है. जब हम इस बारे में (कोच पद को लेकर) सोचेंगे, तब देखा जाएगा क्या होता है."

अभी NCA डायरेक्टर हैं राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ अभी नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के डायरेक्टर हैं. टीम इंडिया के कोच पद को लेकर वे पहले भी साफ़ कह चुके हैं कि वे टीम इंडिया के अगले कोच नहीं होंगे. उन्होंने कहा था कि वे एनसीए में अपनी भूमिका को जारी रखना चाहते हैं.





ख़त्म होने वाला है रवि शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट

ICC Men's T20 World Cup 2021 के ठीक बाद इंडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट BCCI के साथ खत्म हो रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई उनके साथ इस कॉन्ट्रैक्ट को और आगे नहीं बढ़ाना चाहती है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का नया हेड कोच बनाना चाह रही है.

द्रविड़ की कोचिंग में मिली सफलता

राहुल द्रविड़ की कोचिंग में भारतीय अंडर-19 और इंडिया ए की टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम रनर-अप रही थी, जबकि 2018 में द्रविड़ की कोचिंग में टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब हुई थी. हाल ही में श्रीलंका के दौरे पर भी द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त किया गया था और टीम वनडे सीरीज जीतने में सफल रही थी.

एक भी ICC खिताब नहीं जीता सकें रवि शास्त्री

रवि शास्त्री के नेतृत्व में टीम इंडिया ने ICC के 5 टूर्नामेंट खेले हैं. लेकिन एक भी टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट टीम को सफलता नहीं मिल सकी है. हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत को खिताब गवांना पड़ा है. इस वजह से भी बीसीसीआई रवि शास्त्री के साथ आगे काम नहीं करना चाह रही है.

रवि शास्त्री पहली बार 2014 में बतौर डायरेक्टर टीम इंडिया से जुड़े थें. उनका कार्यकाल 2016 तक था. इसके ठीक बाद उन्हें एक साल के लिए टीम के कोच का दायित्व सौंपा गया था. 2017 में अनिल कुंबले को फुल टाइम कोच बनाया गया. उस समय शास्त्री का कार्यकाल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप तक का था. 2019 में अच्छे प्रदर्शन के बाद शास्त्री का कॉन्ट्रेक्ट टी-20 वर्ल्ड कप तक के लिए बढ़ा दिया गया था.

Next Story
Share it