T20 World Cup 2022

T20 WC 2021 Ind vs Pakistan: मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान कोहली का माइंडगेम, जानिए क्या होगा स्क्वाड

T20 WC 2021 Ind vs Pakistan
x

T20 WC 2021 Ind vs Pakistan

ICC T20 WC 2021 Ind vs Pakistan: मैच के पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक प्रेस कांफ्रेंस को सम्बोधित किया.

ICC T20 WC 2021 Ind vs Pakistan: रविवार, 24 अक्टूबर 2021 को भारत और पाकिस्तान के बीच पहला T20 WC मैच खेला जाएगा. इसके पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने प्लेइंग एलेवेन (Playing XI) टीम का ऐलान कर दिया है. मैच को लेकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक प्रेस वर्चुअल कांफ्रेंस की थी. जिसमें उन्होंने टीम की रणनीति को लेकर बात की है.

टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली ने बताया की हम जैसा कि हम ICC T20 WC 2021 Schedule के मुताबिक़ कल पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेलने जा रहें हैं. यह महामुकाबला होगा और इस महामुकाबले के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है. लेकिन टीम के प्लेइंग XI (icc t20 wc india squad) की घोषणा टॉस के कुछ समय पहले की जाएगी.

बता दें टीम इंडिया और टीम पाकिस्तान दोनों का ही पहला मुकाबला रविवार को शाम 7.30 बजे एक दूसरे के खिलाफ शुरू होगा. टॉस मैच के ठीक आधा घंटा पहले यानि 7 बजे होगा. यह मुकाबला यूएई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा.

हार्दिक पंड्या को लेकर कोहली ने क्या कहा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के बारे में भी बात की. उन्होंने बताया कि हार्दिक पांड्या अभी फिट नहीं है. लेकिन उनमें सुधार हो रहा है. हो सकता है कि वे टूर्नामेंट में हमारे लिए कभी दो ओवर गेंदबाजी करें. हमारा मानना है कि जब तक वे गेंदबाजी करने का फैंसला करेंगे तब तक हम स्थिति सम्हाल लेंगे. इस बात की हमें चिंता नहीं है. वे 6 नंबर के बेहतर और महत्वपूर्ण बल्लेबाज हैं. हमने बाकी विकल्पों पर भी विचार किया है.

पाक के खिलाफ संतुलित रहेगी प्लेइंग-11

India Vs Pakistan मैच में टीम (ICC T20 WC Team India Squad) को लेकर कोहली ने कहा- हम बहुत संतुलित तरीके से सोचना चाहते हैं. हम संतुलित टीम हैं. मैं यह नहीं बता सकता कि कौन-से खिलाड़ी खेलेंगे, लेकिन हां टीम संतुलित होगी.

उन्होंने कहा- हम कोशिश करते हैं कि हम किसी भी मैच को पूरी योजना और तैयारी के साथ खेलें. हमें आज अपनी गेंदबाजी पर पूरा भरोसा है. हमारी टीम में सभी अपनी भूमिका सही से निभा रहे हैं. वे अपना खेल परफेक्शन के साथ खेल रहे हैं.

तीन-चार गेंदों में पलट जाता है मैच

कोहली ने कहा- आपकी सोच में स्पष्टता होना बहुत जरूरी है. आज क्रिकेट में सिर्फ तीन चार गेंद में पूरे मैच का रुख बदल जाता है. एक गेंदबाज के तौर पर आप बाउंड्री खाने के बाद जिस तरह बॉलिंग करते हैं, वो पूरे मैच के लिए बेहद अहम साबित होता है. हमें आईपीएल में जो तैयारी हुई है, उससे काफी मदद मिलेगी. मैच में मूमेंटम जल्दी शिफ्ट हो जाता है, इसलिए हमारे पास प्लानिंग होना जरूरी है.

रिकॉर्ड देखकर पाकिस्तान के खिलाफ नहीं उतरते

पाकिस्तान के साथ कभी मैच न हारने के सवाल पर कोहली ने कहा- "हम कभी रिकॉर्ड पर चर्चा नहीं करते. हमने पहले क्या किया इस पर बात नहीं होती, क्योंकि इससे ध्यान भटकता है. हमने अच्छी क्रिकेट खेली, इसलिए ही हम जीत पाए हैं.

टीम इंडिया हमेशा पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरी है

भारतीय कप्तान ने कहा- इसलिए रिकॉर्ड के लिहाज से हम चीजों को अप्रोच करते तो शायद ये सिर्फ दबाव ही बढ़ाती है. पाकिस्तान की टीम हमेशा से मजबूत रही है और उनके पास काफी टैलेंट है. उनके प्लेयर्स भी गेम को कभी भी चेंज कर सकते हैं. ऐसे खिलाड़ियों के सामने आपको मजबूत गेम खेलना पड़ता है.

खिलाड़ियों को सही माहौल देना बेहद जरूरी है

विश्व कप की चुनौतियों पर कोहली ने कहा- अभी हमें इस बात का मोटिवेशन मिलता है कि इस टूर्नामेंट में हमें अलग-अलग टीमों से खेलने को मिल रहा है. आगे जाते हुए इस चीज पर सोचना जरूरी है कि क्रिकेट में हम खिलाड़ियों को सही माहौल दें. उनके बारे में सोचना जरूरी है और उनके साथ सामंजस्य बिठाकर बैठना जरूरी है.

आईपीएल से टीम इंडिया को होगा फायदा

कोहली ने कहा कि आईपीएल से टीम को फायदा होगा. बायो बबल से हो रही चुनौतियों के बारे में उन्होंने कहा- विश्व कप में हम अलग-अलग देशों से खेलेंगे. नई चुनौतियां भी आती हैं. आगे यह सोचना बहुत जरूरी है कि काफी टाइम से क्रिकेट नहीं हुआ है, लेकिन अगर उसकी कमी पूरी करने के लिए हम खिलाड़ियों को खोने लगेंगे तो इससे विश्व क्रिकेट को फायदा नहीं होगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story