T20 World Cup 2021

Team India के हेड कोच बनें Rahul Dravid, 10 करोड़ रुपये वेतन मिलेगी

Aaryan Puneet Dwivedi
16 Oct 2021 5:42 AM GMT
Team India के हेड कोच बनें Rahul Dravid, 10 करोड़ रुपये वेतन मिलेगी
x

Rahul Dravid टीम इंडिया के हेड कोच बनें, 10 करोड़ रुपये वेतन मिलेगी

राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के हेड कोच का दायित्व सम्हालने के लिए हां कर दी है. वह जल्द ही NCA प्रमुख का पद छोड़ देंगे.

Rahul Dravid will be next head coach of Team India : नई दिल्ली. टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल गया है. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया (Team India) की जिम्मेदारी सम्हालने के तैयार हो गए है. BCCI उन्हें दो साल के कॉन्ट्रैक्ट पर मुख्य कोच के पद पर नियुक्त करने जा रही है. वहीं उनकी वेतन 10 करोड़ बताई जा रही है. इसी माह से शुरू हो रहे ICC T20 WC 2021 के बाद हेड कोच रवि शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म हो रहा है.

टीम इंडिया के हेड कोच होंगे राहुल द्रविड़

शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए IPL 2021 फाइनल के दौरान BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), सचिव जय शाह (Jay Shah) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बीच मीटिंग हुई थी. जिसके बाद उन्होंने टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी सम्हालने के लिए हामी भर दी है. वे UAE में होने वाले ICC T20 WC 2021 के बाद हेड कोच का पदभार ग्रहण करेंगे.

BCCI के शीर्ष अधिकारियों ने शुक्रवार की रात फाइनल मैच के बाद बताया है कि, द्रविड़ ने पुष्टि की है कि वह भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच होंगे. वह जल्द ही NCA के प्रमुख के रूप में पद छोड़ देंगे,"

पारस म्हाम्ब्रे बॉलिंग कोच का जिम्मा सम्हालेंगे

राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के फुल टाइम हेड कोच होंगे, जबकि पारस म्हाम्ब्रे (Paras Mhambrey) टीम के बॉलिंग कोच होंगे. इसके अलावा फील्डिंग कोच में अभी तक किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. आर श्रीधर (R Shridhar) फील्डिंग कोच हैं. जबकि बैटिंग कोच के रूप में विक्रम राठौर काम करते रहेंगे.

10 करोड़ का वेतन मिलेगा

राहुल द्रविड़ का BCCI के साथ दो साल यानि 2023 तक का कॉन्ट्रैक्ट होगा. इसके अलावा द्रविड़ की सैलरी 10 करोड़ होगी. हाल ही में द्रविड़ ने दोबारा NCA प्रमुख का पद सम्हाला था. इससे वे अब अलग हो जाएंगे.

बताया जा रहा है कि अक्टूबर-नवंबर में UAE में होने वाले ICC T20 WC 2021 के बाद होने वाली भारत-न्यूज़ीलैंड सीरीज के पहले राहुल द्रविड़ और पारस म्हाम्ब्रे अपना दायित्व सम्हाल लेंगे. BCCI के शीर्ष अधिकारियों का मानना है कि राहुल द्रविड़ और पारस म्हाम्ब्रे के कोच के रूप में ज्वाइन करने के बाद टीम इंडिया को काफी मजबूती मिलेगी.

कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली

एक तरह से टीम इंडिया के नेतृत्व में टी20 वर्ल्ड कप के बाद बहुत बड़ा बदलाव होगा. टीम का नेतृत्व पूरी तरह से बदल जाएगा. नए हेड कोच, बॉलिंग कोच के साथ कप्तान भी नया होगा. विराट कोहली ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वे वर्ल्ड कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे. हांलाकि अभी तक ये कन्फर्म नहीं हो पाया है कि टीम इंडिया का अगला कप्तान कौन होगा, लेकिन रोहित शर्मा अगले टी20 के कप्तान हो सकते हैं ऐसे कयास लगाए जा रहें हैं.

Next Story
Share it