T20 World Cup 2022

सेमीफाइनल में टीम इंडिया की शर्मनाक हार: 10 विकेट से जीतकर इंग्लैंड फाइनल में पहुंची, पाकिस्तान से होगा मुकाबला

सेमीफाइनल में टीम इंडिया की शर्मनाक हार: 10 विकेट से जीतकर इंग्लैंड फाइनल में पहुंची, पाकिस्तान से होगा मुकाबला
x
IND Vs ENG T20 WC 2022 Semi Final Live: इंग्लैंड के खिलाफ भारत की शर्मनाक हार हुई है. इस जीत के साथ इंग्लैंड फाइनल में पहुँच गई है, जहाँ इंग्लिश टीम का सामना पाकिस्तान से होगा.

IND Vs ENG T20 WC 2022 Semi Final Live: सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है. भारत ने इंग्लैंड के सामने 169 का टारगेट रखा, लेकिन इंग्लैंड ने बिना विकेट गवाए महज 16 ओवर में इस मैच को अपने खाते में कर लिया. इंग्लैंड भारत को हराकर अब फाइनल में पहुँच चुकी है. अब इंग्लैंड का मुकाबला पाकिस्तान के साथ 13 नवंबर को होगा.

भारत की शर्मनाक हार

भारत की शुरुआत ही खराब रही. एक बार फिर टॉप आर्डर बुरी तरह से फ्लॉप रहा. केएल राहुल, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव का विकेट जल्दी गिर गया. हांलाकि विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने पारी संभाली. दोनों ने अर्धशतक जमाया और टीम को 168 रन के स्कोर तक पहुँचाया. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मायूस कर दिया. इंग्लैंड के एक भी विकेट ले पाने में भारतीय गेंदबाज सफल नहीं हो पाए. और भारत यह अहम मुकाबला शर्मनाक तरीके से हार गया.

शुरुआत से हावी रही इंग्लैंड

इंग्लैंड के सामने 169 रन का लक्ष्य था. जैसे ही इंग्लैंड की टीम ने बल्लेबाजी शुरू की, दोनों ओपनर बल्लेबाज शुरू से ही टीम इंडिया के गेंदबाजों पर हावी हो गए. इसके बाद दोनों ही बल्लेबाजों ने किसी भी भारतीय गेंदबाज को नहीं छोड़ा और 16 ओवर में मैच इंग्लैंड के खाते में चला गया.

वर्ल्ड कप का सपना फिर टूटा

टीम इंडिया शुरुआत से ही इस टी20 वर्ल्ड कप की बड़ी दावेदार मानी जा रही थी. सुपर-12 में टीम इंडिया ने 5 में से 4 मैच जीतकर 8 अंकों के साथ सेमीफाइनल में एंट्री की थी, लेकिन सेमीफाइनल के नाकआउट मुकाबले में टीम इंडिया इंग्लैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. इसके साथ ही इस बार फिर टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया.

इंग्लैंड की बैटिंग

बल्लेबाज- रन- गेंद- 4- 6

जोस बटलर* - 80- 49- 9- 3

ऐलेक्स हेल्स*- 86- 47- 4- 7

भारत की ओर से विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, जिसके बदौलत धीमी शुरुआत के बावजूद भारत ने 20 ओवर में 168 रन बनाया है. टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में 4 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. साथ ही इस वर्ल्ड कप में कोहली ने चौथा अर्धशतक ज्यादा है.

भारत की बैटिंग

बल्लेबाज- रन- गेंद- 4- 6

केएल राहुल- 5- 5- 1- 0

आर. शर्मा- 27- 28- 4- 0

विराट कोहली- 50- 40- 4- 1

सूर्यकुमार- 14- 10- 1- 1

हार्दिक- 63- 33- 4- 5

ऋषभ पंत*- 6- 4- 1- 0

विराट-हार्दिक का अर्धशतक

विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में चौथा अर्धशतक इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जड़ा है. वहीं इसी मैच में हार्दिक पंड्या की भी तूफानी पारी देखने को मिली है. हार्दिक पंड्या ने महज 33 गेंदों में 63 रन बनाए है. इस दौरान पंड्या ने 4 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के जड़े हैं. हार्दिक का स्ट्राइक रेट 190 रहा.

भारत का टॉप आर्डर फ्लॉप, सिर्फ कोहली ने रन बनाए

भारत का टॉप आर्डर एक बार फिर फ्लॉप साबित हुआ. केएल राहुल सस्ते में निपट गए, जबकि रोहित टिकने के बाद आउट हुए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी 14 रन बनाकर आउट हो गए. टॉप आर्डर में सिर्फ कोहली ने ही भारत को बड़े स्कोर तक जाने का रास्ता दिखाया. पारी को संभालते हुए कोहली ने 40 गेंदों में 50 रन बनाए.

कप्तान रोहित फिर फ्लॉप

चोटिल मार्क वुड की जगह बेन स्टोक्स ने गेंदबाजी की शुरुआत की. केएल राहुल ने पहली ही गेंद पर चौका मारा. इसके बाद दूसरे ओवर में ही क्रिस वोक्स की बॉल पर आउट हो गए. कप्तान रोहित बल्ले से एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए हैं. रोहित शर्मा को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन वो इस बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए और 28 बॉल में 27 रन बनाकर आउट हो गए.

भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है. जिम्बाब्वे के खिलाफ ऋषभ पंत को मौका मिला था. आज भी वह टीम का हिस्सा हैं. वहीं, स्पिन कॉम्बिनेशन भी अक्षर और अश्विन का ही है. चहल को आज भी मौका नहीं दिया गया है. इंग्लैंड की टीम दो बदलाव के साथ उतरी है. मार्क वुड की जगह क्रिस जॉर्डन और डेविड मलान की जगह फिल सॉल्ट को मौका मिला है.

मैच के लिए इंडिया-इंग्लैंड की प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, मो. शमी, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार.

इंग्लैंड- जोस बटलर (कप्तान), ऐलेक्स हेल्स, फिल साॅल्ट , बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जाॅर्डन, क्रिस वोक्स , आदिल रशीद.

Next Story