T20 World Cup 2022

ICC T20 WC: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 24 को, जानिए क्या कहा कप्तान विराट कोहली और बाबर आजम ने...

ICC T20 WC: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 24 को, जानिए क्या कहा कप्तान विराट कोहली और बाबर आजम ने...
x

ICC T20 WC: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 24 को, जानिए क्या कहा कप्तान विराट कोहली और बाबर आजम ने...

ICC T20 WC: भारत और पाकिस्तान दोनों का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को होगा. दोनों धुरु विरोधी टीमें एक दूसरे के खिलाफ महामुकाबले में उतरेंगी.

ICC T20 WC: आज 17 अक्टूबर, रविवार से UAE में टी20 विश्व कप का आगाज हो चुका है. आज पहला मैच Papua New Guinea Vs Oman, जबकि दूसरा मैच Bangladesh Vs Scotland के बीच खेला जाएगा. वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को पहला महामुकाबला होगा. दोनों ही टीमों का वर्ल्ड कप में 24 को शुरूआती मैच होगा. भारत-पाकिस्तान मैच (India Vs Pakistan T20 WC Match 24th October 2021) को दुनियाभर में सबसे अधिक देखा जाता है.

पहले समझिए भारत बनाम पाकिस्तान में स्थिति

भारत पाकिस्तान दोनों टीमें एक दूसरे की धुर विरोधी टीमें हैं. लेकिन पाकिस्तान पर भारत का पलड़ा भारी है. भारत-पाकिस्तान क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता की बात करें तो टी20 वर्ल्ड कप में Team India Vs Team Pakistan के बीच कुल 5 मैच खेले गए हैं. जिनमें से 4 मुकाबले टीम इंडिया ने जीते हैं जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है. इस फॉर्मेट में पाकिस्तान को एक भी जीत भारत के खिलाफ हासिल नहीं हो सकी है.

वहीं ODI World Cup की बात करें तो भारत पाकिस्तान (India Vs Pakistan ODI World Cup) के बीच 7 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें से सभी मैच भारत ने जीते हैं. पाकिस्तान को इस फॉर्मेट में भी एक भी जीत भारत के खिलाफ हासिल नहीं हो सकी है.

चैंपियंस ट्रॉफी (India Vs Pakistan in Champions Trophy) में पाकिस्तान का पलड़ा भारी है. भारत और पाकिस्तान के बीच इस फॉर्मेट में 5 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें से दो मुकाबले भारत ने तो तीन मुकाबले पाकिस्तान ने जीते हैं.

ओवरऑल भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी में कुल 17 मैच खेले गए हैं. जिनमें से 13 मुकाबले भारत ने जीते हैं तो पाकिस्तान ने सिर्फ 3 मुकाबले जीते हैं. एक मैच बेनतीजा रहा है.

क्यों अहम होता है भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मुकाबला

दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबला बेहद अहम माना जाता है. दोनों देशों भौगोलिक, राजनैतिक रूप से धुर विरोधी हैं. पाकिस्तान के भारत से अलग होने के बाद से ही दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदिता चली आ रही है. इस प्रतिद्वंदिता का असर खेलों में भी दिखता है, खासकर कि क्रिकेट मुकाबले में. वैसे तो भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले नहीं होते हैं. लेकिन अब इनकी भिड़ंत वर्ल्ड कप में हो रही है. दोनों टीमें सुपर 12 के बी ग्रुप में शामिल हैं. जिनका पहला मैच 24 अक्टूबर को खेला जाना है.

इसके अलावा दुनिया भर की निगाहें भारत-पाकिस्तान के मैच में टिकी होती हैं. टीवी में सबसे अधिक टीआरपी से लेकर स्टेडियम में सबसे अधिक टिकट की विक्री भी इन्ही दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान होती है.

T20 WC के पहले क्या कहा कप्तानों ने

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली : India Vs Pakistan T20 World Cup क्रिकेट मैच को लेकर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का मानना है कि, "पाकिस्तान के खिलाफ मैच हमारे लिए किसी भी दूसरे मैच के जैसा है. हमें भारत पाकिस्तान के मैच से अधिक वर्ल्ड कप जीतने पर फोकस करना है. इसलिए हमारे लिए हर टीम के मैच एक जैसे हैं.

टीम पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम: India Vs Pakistan T20 World Cup क्रिकेट मैच को लेकर पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम काफी उत्साहित दिख रहें हैं. बाबर आजम का कहना है कि, भारत - पाकिस्तान के बीच का मैच बेहद रोमांचक होता है. हम भारत को हराकर अपना बदला पूरा करेंगे. इसके लिए हमारी टीम तैयार है और बेहद उत्साहित भी है.

वार्म अप मैच

टीम इंडिया सोमवार 18 अक्टूबर को इंग्लैंड (India Vs England Warm Up Match) के खिलाफ पहला वार्म अप मैच खेलेगी. इसके बाद दूसरा Warm Up मैच India Vs Australia के बीच बुधवार 20 अक्टूबर को खेला जाएगा. वहीं पाकिस्तान भी अपना पहला वार्म अप मैच 18 को वेस्टइंडीज और 20 को साउथ अफ्रीका के साथ खेलेगी.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story