T20 World Cup 2022

न्यूजीलैंड की जीत के साथ टूट गया सपना, T20 WC टूर्नामेंट से बाहर हुई टीम इंडिया, खाली हाथ घर लौटेगी

न्यूजीलैंड की जीत के साथ टूट गया सपना, T20 WC टूर्नामेंट से बाहर हुई टीम इंडिया, खाली हाथ घर लौटेगी
x

Team India T20 WC

AFG Vs NZ मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से जीत मिली है. इसके साथ ही भारत का T20 WC टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना भी चकनाचूर हो गया है.

रविवार को हुए ICC T20 WC में Afghanistan vs New Zealand मुकाबले में अफगानिस्तान को हार मिली है. न्यूजीलैंड ने यह मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया है. जिसके बाद अफगानिस्तान टूर्नामेंट से बाहर हो गई है और उसके साथ टीम इंडिया का भी सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया है. अब टीम इंडिया को सोमवार को होने वाला अगला मैच नामीबिया (India vs Nabimia) के साथ खेलकर घर वापसी करनी होगी.

T20 WC टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड ने सुपर-12 के 40वें मुकाबले में अफगानिस्तान को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. ग्रुप-2 में पाकिस्तान पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. वहीं, शुरुआत में ही पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मुकाबला हारने के बाद टीम इंडिया को अफगानिस्तान की जीत पर निर्भर होना पड़ा था. लेकिन रविवार को हुए मुकाबले में न सिर्फ अफगानिस्तान हार गई बल्कि टीम के हारने से भारत की भी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद ख़त्म हो गई.

ये टीमें T20 WC के सेमीफाइनल में पहुंची

T20 क्रिकेट में दुनिया के सबसे बड़े मुकाबले में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमें अब साफ़ हो चुकी है. ग्रुप 1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया और ग्रुप 2 से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में जगह बना पाने में सफल रही हैं. अब इन चार टीमों में से एक टीम T20 WC का खिताब अपने नाम कर सकेगी. T20 World Cup के Semi-Final मुकाबले में अब ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान (Australia vs Pakistan Semi-final, T20 WC) और इंग्लैंड-न्यूजीलैंड (England vs New Zealand Semi-final, t20 WC) के बीच भिड़ंत होगी.

बतौर कप्तान अपना आखिरी मैच खेलेंगे विराट कोहली

टीम इंडिया के तीनो फॉर्मेट के क्रिकेट की कप्तानी सम्हाल रहें विराट कोहली (Virat Kohli) ने ICC T20 World Cup Tournament शुरू होने से पहले ही T20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था. इस वजह से कल नामीबिया के खिलाफ होने वाले मैच में विराट कोहली आखिरी बार टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए दिखेंगे. India vs Namibia विराट की कप्तानी में खेला जाने वाला आखिरी टी20 मैच होगा. इसके बाद विराट टी20 मैचों में किसी अन्य कप्तान के नेतृत्व में बतौर खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे.

बिना ट्रॉफी घर लौटेगी 'विराट सेना'

टूर्नामेंट के शुरुआत में ही अपने दोनों बड़े मुकाबले (पाकिस्तान और न्यूजीलैंड) गवाने के बाद से ही टीम इंडिया (Team India) पर टूर्नामेंट से बाहर होने का संकट आ पड़ा था. इसके बाद विराट सेना ने स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराकर अपना नेट रन रेट तो मजबूत कर लिया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. अब रविवार को विराट की सेना का ट्रॉफी भर लाने का सपना भी चकनाचूर हो गया है. अब टीम इंडिया बिना ट्रॉफी के घर लौटेगी.

पहले वर्ल्डकप से ही ट्रॉफी का है इंतजार

साल 2007 में जब टी-20 वर्ल्डकप का आगाज हुआ था, तब टीम इंडिया इसकी पहली चैम्पियन बनी थी. उसी के कुछ वक्त बाद IPL का आगाज हुआ तो लगा की टीम इंडिया का टी20 में दबदबा रहेगा, लेकिन टीम इंडिया तब से दोबारा टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई और इस बार भी उसे कामयाबी हासिल नहीं हो सकी.

टीम इंडिया 2007 में चैम्पियन बनी थी, 2014 में रनर-अप बनी थी और 2016 में सेमीफाइनल तक पहुंच पाई थी. इस बार टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई है. टीम इंडिया ने 2007 का वर्ल्डकप महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था, 2021 के टी-20 वर्ल्डकप में एमएस धोनी बतौर मेंटर टीम इंडिया के साथ जुड़े थे.


Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story