T20 World Cup 2024

रोहित से कप्तानी छिनेगी: T20 WC 2022 के सेमीफाइनल में शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया में बड़े बदलाव के संकेत, कोच द्रविड़ की भी छुट्टी...

रोहित से कप्तानी छिनेगी: T20 WC 2022 के सेमीफाइनल में शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया में बड़े बदलाव के संकेत, कोच द्रविड़ की भी छुट्टी...
x
हार्दिक पांड्या को टी-20 की कमान मिल सकती है. वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद BCCI टीम इंडिया में बड़ी सर्जरी करने वाला है.

ICC Men's T20 World Cup 2022 के सेमीफाइनल-2 में इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया स्क्वाड में बड़े बदलाव हो सकते हैं. रोहित शर्मा से टी-20 की कप्तानी छिन सकती है और टीम का नेतृत्व हार्दिक पांड्या को सौंपा जा सकता है. साथ ही टीम इंडिया से कई सीनियर खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया जाएगा.

BCCI के सोर्स ने जानकारी दी है कि, अगले साल यानि 2023 में भारत के टी-20 स्क्वाड में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक और आर अश्विन जैसे खिलाड़ी धीरे-धीरे बाहर हो जाएंगे. साथ ही रोहित को कप्तानी से भी हटाया जा सकता है. उनकी जगह टीम इंडिया के आल राउंडर हार्दिक पांड्या को वाइट बॉल की कप्तानी सौंपी जा सकती है.

बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि 'वर्ल्ड कप को देखकर लग रहा है कि टी-20 फॉर्मेट में कार्तिक और अश्विन का आखिरी मैच सेमीफाइनल ही था. उधर, रोहित शर्मा के फ्यूचर का फैसला बोर्ड ने उन पर ही छोड़ दिया है.'

इधर, BCCI ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ समेत पूरे कोचिंग स्टाफ को रेस्ट भेज दिया है. इस दौरान नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) चीफ वीवीएस लक्ष्मण इस दौरे के हेड कोच की जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आएँगे.

रोहित शर्मा खुद फैसला लें - BCCI

BCCI सूत्रों का कहना है कि हमने किसी पर संन्यास लेने का दवाब नहीं बनाया है. हाँ यह है कि टी-20 फॉर्मेट में इंडियन स्क्वाड में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. यह तो तय है कि वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल आर. अश्विन और दिनेश कार्तिक के लिए आखिरी मैच था. रोहित शर्मा को खुद फैसला लेना होगा कि वो संन्यास लेना चाहते हैं या नहीं. बात विराट कोहली की करें तो अभी उनकी परफॉरमेंस काफी बेहतर है, आगे उनपर है.

फिलहाल 2023 में अगले 12 महीने का टी-20 शेड्यूल काफी व्यस्त है. इस दौरान ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी वनडे और टेस्ट मैच पर फोकस करेंगे. अगर खिलाड़ी नहीं चाहते तो वे संन्यास का ऐलान नहीं करेंगे. हां, अगले साल ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी टी-20 खेलते नहीं दिखाई देंगे.

हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के कप्तान

सेमीफाइनल के बाद बोर्ड और टीम में जो हलचल मची है, उनसे जुड़े लोगों पर भरोसा किया जाए तो 2 साल बाद जून 2024 में होने वाले वर्ल्ड कप (T20 WC 2024 Schedule & Venue) को लेकर बदलाव हो सकता है. हार्दिक पंड्या बोर्ड की चॉइस हैं. उन्हें नई टीम के साथ लंबे समय तक कप्तानी सौंपने पर विचार किया जा सकता है.

Next Story