T20 World Cup 2022

BCCI: सिलेक्शन स्टाफ के बर्खास्तगी के बाद अब रोहित शर्मा की बारी, कप्तानी छिन सकती है, हार्दिक पांड्या टीम इंडिया को लीड करेंगे

BCCI: सिलेक्शन स्टाफ के बर्खास्तगी के बाद अब रोहित शर्मा की बारी, कप्तानी छिन सकती है, हार्दिक पांड्या टीम इंडिया को लीड करेंगे
x

ICC T20 World Cup 2021 के बाद खुद कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली, रोहित को मिल सकती है जिम्मेदारी

टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप में टीम इंडिया बाहर होने की गाज सिलेक्शन कमेटी पर गिरी है. अब खबर आ रही है कि BCCI रोहित शर्मा को भी कप्तानी से हटा सकता है और हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया की जिम्मेदारी सौंप सकता है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 और एशिया कप 2022 में टीम इंडिया बाहर होने की गाज सिलेक्शन कमेटी पर गिरी है. अब खबर आ रही है कि BCCI रोहित शर्मा को भी कप्तानी से हटा सकता है और हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया की जिम्मेदारी सौंप सकता है. हांलाकि रोहित शर्मा के हाथ से सिर्फ टी20 फॉर्मेट की कप्तानी जाएगी, वनडे और टेस्ट टीम का नेतृत्व शर्मा के पास ही रहेगा.

हाल ही में भारत एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप जैसे दो बड़े टूर्नामेंट से बाहर हुआ है. जिसकी गाज चेतन शर्मा समेत टीम इंडिया के पूरे सिलेक्शन कमेटी पर गिरी है. BCCI ने गुरुवार को चेतन शर्मा की अगुवाई वाली सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया. अब BCCI ने नए सिरे से आवेदन मंगाए हैं.

न्यूज एजेंसी PTI की मानें तो सिलेक्शन कमेटी में सफाई के बाद अब कप्तान की बारी है. रोहित शर्मा पर भी इसकी गाज गिरना तय है. शर्मा से टी20 फॉर्मेट की कप्तानी BCCI छीन सकता है. हांलाकि शर्मा वनडे और टेस्ट की कप्तानी करते रहेंगे. अगले साल यानी 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में ही हो रहा है. जिसमें टीम इंडिया का नेतृत्व रोहित शर्मा के ही जिम्मे रहेगा. लेकिन 2024 में होने वाले T20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया में काफी बड़े बदलाव होने वाले हैं. यह भी हो सकता है की टी20 फॉर्मेट में सीनियर्स को जगह ही न दी जाय. टी20 का नेतृत्व हार्दिक पांड्या कर सकते हैं.

फिलहाल हार्दिक पांड्या को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया के T20 फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी गई है. अगर इस दौरे में पांड्या टीम इंडिया का नेतृत्व कर पाने में सफल होते हैं तो उनपर परमानेंट कप्तान होने की मुहर लग जाएगी.





क्यों हटाया जा सकता है रोहित शर्मा को

रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया को दो बड़े टूर्नामेंट में बाहर होने का सामना करना पड़ा है. T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से शर्मनाक हार होना सबसे बड़ी वजह बन सकता है, वहीं रोहित शर्मा के खुद के फॉर्म भी एक बड़ी वजह है. शर्मा टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हैं, ओपनिंग के दौरान लम्बे समय से पहले पॉवरप्ले में टीम इंडिया का स्ट्राइक रेट बेहद कम है. इसकी वजह खुद रोहित शर्मा हैं. BCCI शर्मा जैसे सीनियर प्लेयर्स को अब T20 फॉर्मेट में न खिलाने का मन बना रहा है, इस वजह से रोहित की कप्तानी का सवाल ही पैदा नहीं होता. वहीं उनकी उम्र भी आड़े आ रही है.

हार्दिक पांड्या क्यों हो सकते हैं टी20 फॉर्मेट के कप्तान

टीम इंडिया परमानेंट कप्तान चाहती है. हार्दिक पांड्या टीम के लिए एक अच्छे आलराउंडर की भूमिका निभाते हैं. गेंद और बल्ले दोनों से वे अच्छा प्रदर्शन कर रहें हैं. टीम इंडिया के लिए उन्होंने 3 मैचों में कप्तानी की है. तीनों ही मैच भारत ने जीते हैं. इसके अलावा IPL में गुजरात टाइटंस को टीम के डेब्यू सीजन में ही टाइटल जिता दिया. टीम इंडिया के लिए उनका खुद का प्रदर्शन भी शानदार रहा है. अब तक टी-20 के खेले 79 मैच में 1117 रन बनाए और 62 विकेट लिए हैं. पूरे टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली और सूर्यकुमार के अलावा अगर किसी खिलाड़ी का अच्छा प्रदर्शन रहा है तो वे खुद हार्दिक पांड्या ही थें.

Next Story