खेल

Khurram Shahzad Kaun Hai? जिन्होंने 45 मैच में 145 विकेट झटके है

Khurram Shahzad Kaun Hai? जिन्होंने 45 मैच में 145 विकेट झटके है
x
खुर्रम शहज़ाद: खुर्रम शहजाद एक पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं।

Khurram Shahzad: खुर्रम शहजाद एक पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं। इन दिनों तेजी से ये क्रिकेटर सोशल मीडिया में ट्रेंड्स कर रहा है. उन्होंने 16 अक्टूबर 2018 को 2018-19 कायद-ए-आज़म वन डे कप में हबीब बैंक लिमिटेड के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की। सितंबर 2019 में, उन्हें 2019-20 कायद-ए-आज़म ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए बलूचिस्तान की टीम में नामित किया गया था।

खुर्रम शहजाद 14 दिसंबर (गुरुवार) से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान के पर्थ टेस्ट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करेंगे, और यहां आपको इस तेज गेंदबाज के बारे में जानने की जरूरत है।

24 वर्षीय शहजाद ने 2017 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और पिछले छह वर्षों में 45 मैच खेले हैं, जिसमें 29.24 की औसत से 136 विकेट लिए हैं। शहजाद के नाम पांच विकेट हैं और उन्होंने हाल ही में 2023 कायद-ए-आजम ट्रॉफी में FATA के खिलाफ फैसलाबाद के लिए 10 विकेट लिए थे। उन्होंने संस्करण को टूर्नामेंट के शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया, जिसमें उन्होंने 20.30 की औसत से 36 विकेट लिए।

शहजाद, जिनके एक्शन की तुलना डेल स्टेन से की गई है, ने कायद-ए-आज़म में अपने पहले सीज़न में केवल चार विकेट लिए थे, लेकिन अगले तीन अभियानों में 64 विकेटों ने उन्हें एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में उभर कर दिखाया, जिन पर सबकी नज़र रहेगी। पृष्ठभूमि में वह लिस्ट ए क्रिकेट में भी अपनी छाप छोड़ रहे थे: शहजाद ने हबीब लिमिटेड बैंक के लिए खेलते हुए अपने पहले लिस्ट ए सीज़न में 6.13 की इकॉनमी रेट से चार मैचों में सात विकेट लिए थे। शहजाद के अगले लिस्ट ए टूर्नामेंट, मुगल स्टील पाकिस्तान कप में, उन्होंने सभी खेलों में प्रति ओवर केवल 4.63 रन दिए, जिससे उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान शाहीन टीम के लिए चुने जाने में मदद मिली।

शहजाद ने उस दौरे के लिस्ट ए चरण में गेंद के साथ अपने एकमात्र प्रदर्शन में 3-19 का स्कोर हासिल किया। श्रीलंका ए के खिलाफ पहले अनौपचारिक टेस्ट में, उन्होंने 3-10 का स्कोर हासिल किया, क्योंकि उन्होंने और नसीम शाह ने श्रीलंकाई लाइन-अप को पहली पारी में सिर्फ 67 रन पर आउट कर दिया। शहजाद ने दूसरे अनौपचारिक टेस्ट में 3-25 के आंकड़े के साथ उस स्पैल को जारी रखा, क्योंकि श्रीलंका अपनी पहली पारी में 141 रन पर ढेर हो गई थी।

हाल के पाकिस्तान कप में, उन्होंने पांच मैचों में 16.61 की औसत से 13 विकेट लिए और टूर्नामेंट में दो बार चार विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज थे।

उन्हें 2021 में पाकिस्तान सुपर लीग के लिए क्वेटा ग्लैडियेटर्स द्वारा चुना गया था और अगले साल पेशावर जाल्मी के लिए भी दो गेम खेले, जिसमें कराची किंग्स के खिलाफ 4-22 का स्कोर हासिल किया, जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ टी20 आंकड़ा था। उन्हें जाल्मी ने अगले सीज़न के लिए बरकरार रखा है।

व्यक्तिगत जानकारी Khurram Shahzad Personal Information

जन्म 25/10/1988

जन्म स्थान Pakistan

मौजूदा उम्र 35

भूमिका Batsman

बैटिंग स्टाइल Right Handed

बॉलिंग स्टाइल Off break

Next Story