खेल

अगले मैच में छिन सकती है विराट कोहली की कप्तानी? ये होंगे नए कप्तान!

अगले मैच में छिन सकती है विराट कोहली की कप्तानी? ये होंगे नए कप्तान!
x

विराट कोहली 

टीम इंडिया की T20 World Cup 2021 में लगातार शर्मनाक हार के बाद अब जनता का गुस्सा फूटता जा रहा है.

नई दिल्ली:टीम इंडिया की T20 World Cup 2021 में लगातार शर्मनाक हार के बाद अब जनता का गुस्सा फूटता जा रहा है. भारत को पहले पाकिस्तान ने परास्त किया फिर न्यूजीलैंड ने भी बुरी तरह धो डाला. इस हार से लगभग टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2021 से लगभग बाहर हो चुकी है. विराट कोहली की कप्तानी के बाद टीम इंडिया की शर्मनाक हार के बाद लोग उन्हें कप्तानी छोड़ने के लिए कह रहे है. विराट कोहली ने पहले ही घोषणा कर दी थी की वो टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे. लेकिन टीम इंडिया की हो रही लगातार हार के बाद जनता उन्हें कप्तानी छोड़ने के लिए कह रही है.

खैर विराट कोहली अगर कप्तानी छोड़ने है तो कौन सा खिलाडी टीम इंडिया की कमान संभालेगा. ये कह पाना अभी मुश्किल है. वही रोहित शर्मा की बात करे तो रोहित भी उम्र में काफी बड़े है. ऐसे में उनका कप्तानी कर पाना मुश्किल ही है. इस बीच BCCI को टीम इंडिया के लिए नए कप्तान की तलाश होगी, जो उसे वर्ल्ड कप जैसा टूर्नामेंट जिता सके. बता दें कि ये 3 ऐसे धाकड़ क्रिकेटर्स हैं, जो विराट कोहली की जगह टीम इंडिया के परमानेंट कप्तान बन सकते हैं.

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम इंडिया (Team India) के अगले कप्तान बन सकते हैं. पिछले कुछ महीनों में पंत ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह पक्की हो चुकी है. ऋषभ पंत के पास एक स्मार्ट दिमाग है. ऋषभ पंत में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने शानदार काम किया है.

शुभमन गिल

शुभमन गिल ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया था. उस दौरे पर शुभमन गिल ने दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज पैट कमिंस का अच्छी तरह सामना किया था और भारतीय टीम की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी. शुभमन गिल ने 2019 की देवधर ट्रॉफी में कप्तानी की थी. इंडिया सी की कप्तानी करते हुए गिल ने पहले ही मैच में 143 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी. इसके बाद इंडिया सी की टीम ने शुभमन गिल के नेतृत्व में फाइनल तक का सफर तय किया था. संभव है कि शुभमन गिल 2023 विश्व कप के बाद भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएं.

श्रेयस अय्यर

मुंबई के 26 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2017 में की थी. कप्तानी की बात करें तो आईपीएल 2018 में अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. इसके बाद आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था. श्रेयस अय्यर ने हाल में फैसला किया है कि वो अगले सीजन दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़कर खुद का नाम निलामी में देंगे. अय्यर एक लंबे समय के बाद किसी और नई टीम में नजर आ सकते हैं. खासकर उन्हें कई टीम अपना कप्तान बनाना चाहेंगी. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आरसीबी का आता है. इस लिहाज से ये कहना गलत नहीं होगा कि वो विश्व कप 2023 के बाद भारतीय टीम की कप्तानी के प्रमुख दावेदार हैं.

Next Story