खेल

ओपनिंग के साथ सूखा ख़त्म करने वाला महाशतक: विराट T20 में सर्वाधिक स्कोर करने वाले भारतीय क्रिकेटर बनें, कोहली ने पोंटिंग की बराबरी की

ओपनिंग के साथ सूखा ख़त्म करने वाला महाशतक: विराट T20 में सर्वाधिक स्कोर करने वाले भारतीय क्रिकेटर बनें, कोहली ने पोंटिंग की बराबरी की
x
Virat Kohli: 90 मिनट के खेल में विराट ने न सिर्फ भारतीय बल्कि दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के दिल जीत लिए हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 61 गेंदों में नाबाद 122 रन बनाकर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है.

Virat Kohli 71st Century : विराट कोहली सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट में एक बड़ा नाम है. लेकिन पिछले 2 साल 9 माह और 16 दिन से इस महान बल्लेबाज के बल्ले से एक शतक नहीं निकल पाया था, इस वजह से वे लगातार क्रिटिक्स के शिकार हो रहें थें. लेकिन एशिया कप 2022 के सुपर 4 लीग का मैच और गुरुवार के दिन किंग कोहली के बल्ले ने इस सूखा को ख़त्म कर दिया. 90 मिनट के खेल में विराट ने न सिर्फ भारतीय बल्कि दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के दिल जीत लिया. अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 61 गेंदों में नाबाद 122 रन बनाकर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है.

ओपनिंग करने आए और नाबाद शतक जमाकर गए

यूं तो दो लगातार मैच (पाकिस्तान और श्रीलंका से) हारने के बाद भारत एशिया कप की दौड़ से बाहर हो गया. लेकिन इसी टूर्नामेंट में अपना खोया हुआ विराट कोहली भारत को वापस मिल गया. गुरुवार को भारत बनाम अफगानिस्तान मैच में रोहित शर्मा टीम में नहीं थे, लिहाजा केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई और राहुल के साथ ओपनिंग करने विराट कोहली आए, कोहली शुरुआत से ही आक्रामक नजर आए. उन्होंने आते ही शॉट्स खेलने शुरू कर दिए, मानों उनके अंदर क्रिस गेल की रूह समा गई हो. उन्होंने किसी गेंदबाज को नहीं छोड़ा, यूं तो कोहली पहले खुद को क्रीज पर समय देते हैं, पर यह मैच कुछ और था. केएल राहुल ने भी उनका बाखूबी साथ दिया.

इस मैच में कोहली ने 2 साल 9 माह और 16 दिन का बेशतकीय सूखा साफ़ कर दिया, और किसी टी 20 में किसी भारतीय की तरफ से सबसे अधिक स्कोर करने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 61 गेंदों में 200 के स्ट्राइक रेट से 122 नाबाद रन बनाए इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और 6 छक्के निकले और टीम को 212 रन के बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया. इसके पहले टी20 में सर्वाधिक स्कोर रोहित शर्मा का था, उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 118 रन बनाए थे.

इसके अलावा वह टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3500 से अधिक रन बनाने वाले विराट दुनिया के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पहले नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं. उन्होंने 136 मुकाबलों में 3620 रन बनाए हैं. वहीं, कोहली के नाम 3584 रन दर्ज है.

यह भी पढ़ें : ICC Men's T20 World Cup 2022: वर्ल्ड कप में ऐसा रहेगा टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना

हालांकि, विराट के आलोचक इस शतक के बाद भी चुप नहीं हुए और कहने लगे कि अफगानिस्तान के खिलाफ शतक आया है. एशिया कप से बाहर होने के बाद शतक आया है. इसका कोई मतलब नहीं है. ये बेमतलब की सेंचुरी है. वो अब चाहें जो भी कहें, लेकिन वो रिकॉर्ड बुक से विराट की 71वीं सेंचुरी को मिटा नहीं सकते.

अब तेंदुलकर के महारिकॉर्ड से 29 कदम दूर

कोहली ने टेस्ट में अब तक 27, वनडे में 43 और टी-20 में एक शतक लगाया है. इस शतक के साथ कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. पोंटिंग ने इंटरनेशनल करियर में 71 शतक लगाए थे. टेस्ट में उन्होंने 41 और वनडे में 30 शतक लगाए. पोंटिंग ने इसके लिए 668 पारियां खेली थीं.

कोहली ने 71 शतक के लिए 522 पारियां खेली हैं. अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं. क्रिकेट के भगवान ने अपने करियर में 100 इंटरनेशनल शतक लगाए थे. टेस्ट में तेंदुलकर के नाम 51 शतक और वनडे में 49 शतक हैं. इस शतक के बाद ये भी चर्चा शुरू हो गई है कि क्या कोहली को क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में ओपनर बनाया जाएगा.

70वें शतक से 71वें शतक का इंतजार 72 मैचों का था. उन्होंने इस दौरान 26 अर्धशतक जड़े. इसके बाद उनके शतकों का सूखा खत्म हुआ. इस खराब दौर में विराट कोहली 9 बार अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story