खेल

Uday Chowta Died: भारत टीम को विश्व विजय दिलाने वाले खिलाड़ी का हुआ निधन, शोक में डूबा खेल जगत

Uday Chowta Died: भारत टीम को विश्व विजय दिलाने वाले खिलाड़ी का हुआ निधन, शोक में डूबा खेल जगत
x
भारतीय खिलाड़ी उदय चौटा (Uday Chowta Died) का बीमारी के चलते हुआ निधन।

भारत का खेल जगत उस समय शोक में डूब गया जब जानकारी आई कि भारत के पूर्व कबड्डी खिलाड़ी उदय चौटा (Uday Chowta Died) का निधन हो गया है। खबरों के तहत उदय चौटा का मंगलुरु के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। उन्होने शनिवार सुबह अंतिम सांसे ले ली है।

भारत ने जीती थी विश्व कप ट्राफी

उदय चौटा ने 2007 में कबड्डी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किये थे, भारत ने इस वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को अपने नाम की थी। उन्होने खेल के दौरान कबड्रडी की बारिकियों को न सिर्फ अच्छा मुकाम दिया बल्कि खिलाडियों को अच्छी तरह से प्रोत्साहित भी करते रहे। उदय चौटा ने कई पुरस्कार अपने नाम किए थें। कर्नाटक सरकार द्वारा स्थापित प्रतिष्ठित एकलव्य पुरस्कार के अलावा राज्य और जिला स्तर के कई सम्मान हासिल किए थे।

खेल करियर में इस तरह से बनाया था रिकार्ड

बंतवाल तालुक में मणि के पास बडीगुड्डा के निवासी उदय 2000 और 2008 के बीच भारतीय कबड्डी टीम के सदस्य थे, उदय ने अपने दो दशकों के खेल करियर में 100 से अधिक राष्ट्रीय और 300 राज्य स्तरीय कबड्डी टूर्नामेंट खेले थे। बताया जाता है कि उदय शुरू से ही खेल में अपनी गहरी रूचि ले रहे थें। वे कबड्डी और वॉलीबॉल सहित खेलों में सक्रिय थे. उन्होंने इंटर-कॉलेज कबड्डी टूर्नामेंट में मैंगलोर विश्वविद्यालय की टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

उन्होंने 1993 में जूनियर राष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने दक्षिण कन्नड़ एमेच्योर कबड्डी एसोसिएशन के आयोजन सचिव के रूप में भी काम किया. उदय ने पुत्तूर के सेंट फिलोमेना कॉलेज से अपनी डिग्री पूरी की थी। उनके परिवार में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी है।

Next Story