खेल

Tokyo Paralympics 2020: शूटर Avani Lakhera ने दिया Janmashtami गिफ्ट, देश को पहला Gold Medal दिलाया

Tokyo Paralympics 2020: शूटर Avani Lakhera ने दिया Janmashtami गिफ्ट, देश को पहला Gold Medal दिलाया
x

शूटर Avani Lakhera ने दिया Janmashtami गिफ्ट, देश को पहला Gold Medal दिलाया

टोक्यो पैरालंपिक में 19 साल की अवनि की शुरुआत धीमी रही. उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में 621.7 के कुल स्कोर के साथ 7वें स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

Tokyo Paralympics 2020 में देश को पहला गोल्ड मैडल (Gold Medal) मिल चुका है. यह मैडल शूटर अवनि लखेरा (Shooter Avani Lakhera) ने दिलाया है. अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर AR राइफल के फाइनल में गोल्ड मेडल जीता है. इसके साथ ही योगेश कथुनिया ने F56 डिस्कस थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है. आज देश भर में श्री कृष्णा जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) मनाई जा रही है और दोनों ही खिलाड़ियों ने मेडल जीतकर देश भर को Janmashtami का तोहफा दिया है.

अवनि लेखरा ने फाइनल राउंड में 249.6 पॉइंट्स हासिल किए, जो दिसंबर, 2018 में यूक्रेन की इरिना शेटनिक द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड के बराबर है. अवनि को Tokyo Paralympics 2021 के फाइनल में चीन की निशानेबाज ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन फिर उन्होंने अपने अचूक निशाने से उन्हें हरा दिया.

योगेश कथुनिया ने थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल जीता

इसके साथ ही योगेश कथुनिया ने F56 डिस्कस थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल जीत कर देश का नाम रोशन किया है. पीएम ने दोनों खिलाड़ियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है.

भारत के खाते में 5 पदक

इसके साथ ही Tokyo Paralympics 2020 में भारत के खाते में अब तक पांच पदक आ गए हैं, जिनमें एक गोल्ड, 3 सिल्वर और 1 कांस्य पदक शामिल है.

भाविना पटेल ने खोला था खाता

टोक्यो पैरालिम्पिक्स में भारत का खाता गुजरात के मेहसाणा की भावनाबेन पटेल ने खोला था. भावनाबेनने टेबल टेनिस में सिल्वर मेडल जाती था. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित समूचे देश ने उन्हें बधाई दी थी. गुजरात सरकार ने लविना को 3 करोड़ का ईनाम दिया है.

Next Story