खेल

कब तक क्रिकेट खेलेंगे विराट कोहली? जानिए टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने क्या कहा...

Aaryan Puneet Dwivedi
13 Nov 2021 5:30 AM GMT
कब तक क्रिकेट खेलेंगे विराट कोहली? जानिए टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने क्या कहा...
x
T20 WC से भारत के बाहर होते ही बतौर कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल ख़त्म हो गया है, साथ ही विराट कोहली ने भी कप्तानी छोड़ दी है.

New Zealand tour of India 2021: ICC T20 World Cup में टीम इंडिया ने शुरुआत में ही पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ हुए अहम मैचों को गवां दिया था. जिसके चलते उसे दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था. इसके बाद टीम इंडिया के हेड कोच रहे रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल भारत के आखिरी मैच के बाद ख़त्म हो गया. वहीं T20 WC के शुरुआत होने से पहले सबसे छोटे क्रिकेट फॉर्मेट टी20 क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने के ऐलान करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) का भी नामीबिया के खिलाफ बतौर कप्तान आखिरी मैच था.

अब टीम इंडिया का पूरा नया नेतृत्व है. हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और टी20 फॉर्मेट के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के ऊपर टीम इंडिया का जिम्मा है. 17 नवंबर से न्यूजीलैंड का भारत (New Zealand Tour of India, 2021) दौरा है, जिसमें रोहित शर्मा टी20 में टीम इंडिया की बागडोर सम्हालने जा रहे हैं. जबकि केएल राहुल (KL Rahul) को उपकप्तान का जिम्मा दिया गया है. वहीं टेस्ट मैचों की श्रंखला में पहले टेस्ट में कप्तानी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को दिया गया है, दूसरे टेस्ट से विराट कोहली (Virat Kohli) वापस कप्तानी सम्हालते हुए नजर आएँगे.


Virat Kohli (Team India Captain)


और कितने साल खेलेंगे विराट कोहली?

आज तक को दिए एक इंटरव्यू में टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने विराट कोहली के करियर (Virat Kohli Cricket Career) को लेकर भी बात की है. उन्होंने बताया कि, विराट कोहली में लंबे समय तक खेलने की क्षमता है. वे अगले 6-7 साल और क्रिकेट खेल सकते हैं. सबसे बड़ी खासियत यह है कि उन्हें बाहरी चीज़ों को इग्नोर करने की आदत है. इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि कोहली सर्वकालिक महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं.

शास्त्री ने आजतक को बताया कि, 'विराट कप्तान के रूप में अपने हक का हकदार है. उन्होंने जो हासिल किया है वह अविश्वसनीय है. बाहरी चीज़ों को वो इग्नोर करना अच्छी तरीके से जानते हैं. इसी कारण कोई खिलाड़ी लम्बे समय तक खेल सकता है. मेरा मानना है कि वे अगले 6-7 साल तक अच्छा क्रिकेट खेल सकते हैं.'

सर्वकालिक महानतम खिलाड़ी हैं विराट कोहली

विराट कोहली के बारे में बात करते हुए रवि शास्त्री ने कहा कि, 'विराट एक सर्वकालिक महानतम खिलाड़ी हैं, इस बात पर किसी भी तरह का संदेह नहीं होना चाहिए. ऐसे बहुत ही कम खिलाड़ी होते हैं जो अपने जीवनकाल में महान खिलाड़ी बनते हैं, विराट तीन साल पहले ही इस मुकाम को पा चुके हैं. अब विराट सफलता का आनंद ले रहें हैं. अगर उनके शरीर और दिमाग को किसी स्टेज में ब्रेक मिलता है तो यह बहुत अच्छा होगा.'

न्यूजीलैंड का भारत दौरा

14 नवंबर 2021, रविवार को टी20 वर्ल्ड कप का चैम्पियन सामने आएगा. रविवार को होने वाले दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खिताबी (ICC T20 WC Final Australia vs New Zealand) जंग होगी. इसके बाद 17 नवंबर से न्यूजीलैंड का भारत दौरा है. जिसमें राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच का जिम्मा सम्हालेंगे. टी20 की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, जबकि पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे को कप्तान और चेतेश्वर पुजारा को उपकप्तानी का जिम्मा मिला है. दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली वापस टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएँगे.

Next Story
Share it