खेल

Story Of Rohit Sharma: दूध बेचा, धक्के खाए, क्रिकेट किट लेने के भी पैसे नहीं थे, जानें रोहित शर्मा की कहानी

Story Of Rohit Sharma: दूध बेचा, धक्के खाए, क्रिकेट किट लेने के भी पैसे नहीं थे, जानें रोहित शर्मा की कहानी
x
Rohit Sharma Biography/ रोहित शर्मा की जीवनी: जिसे आज दुनिया Hitman Rohit Sharma कहती है वो कभी लोकल ट्रेन में धक्के खाता था

Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani: हर सफल इंसान की कहानी उसके संघर्षों से भरे इतिहास से शुरू होती है. हर कोई चांदी का चम्मच लेकर पैदा नहीं होता बल्कि कड़ी मेहनत से खुद को तपाकर सोना बन जाता है. इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की कहानी (Rohit Sharma Story) भी कुछ ऐसी ही है. जिसे आज पूरी दुनिया Hitman के नाम से जानती है उसे भी कभी लोकल ट्रेन के धक्के खाने पड़ते थे.

रोहित शर्मा की नेटवर्थ 214 करोड़ रुपए है. 35 साल के इस खिलाडी के पास वो सब कुछ है जिसे पाने के लिए हर इंसान सपना देखता है. लेकिन एक वक़्त ऐसा भी था जब Rohit Sharma के पास क्रिकेट किट खरीदने के भी पैसे नहीं थे. रोहित ने कभी अपने संघर्षों के बारे में खुलकर बात नहीं की, क्योंकि वो नहीं चाहते कि लोग उन्हें सहानभूतिदें. उनके दोस्त प्रज्ञान ओझा ने रोहित शर्मा की सफलता की कहानी और संघर्ष के दिनों के बारे में बताया है.

रोहित शर्मा की बायोग्राफी

रोहित को सिर्फ क्रिकेट सूझता था, लेकिन प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने के लिए क्रिकेट किट की जरूरत होती थी. उनके पास इतने पैसे नहीं थे इसी लिए रोहित ने दूध की डिलवेरी करना शुरू किया, साधारण ब्राह्मण परिवार में जन्मे रोहित का बचपन गरीबी में बिता, पिता की उतनी कमाई नहीं थी इसी लिए रोहित अपने दादा के पास रहते थे.

रोहित शर्मा की कहानी

रोहित का शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को हुआ था. वह नागपुर के बनसोड से नाता रखते हैं. उनके पिता गुरुनाथ शर्मा एक प्राइवेट कंपनी में केयरटेकर का काम करते थे. कुछ दिन बाद रोहित बोरीबली में अपने दादा के पास रहने चले गए थे.

1999 में रोहित ने क्रिकेट की ट्रेनिंग लेनी शुरू की, यहां तक पहुंचने के लिए उनके चाचा ने बहुत मदद की, उनके कोच दिनेश लाड रोहित की स्किल से काफी इम्प्रेस थे. उन्होंने रोहित के अंकल से बात कर रोहित का दाखिला 'स्वामी विवेकानंद इंटरनेशल स्कूल' में करा दिया. यहां रोहित को 4 साल तक स्कॉलरशिप मिल गई. वह पढ़ाई के साथ यहां अपना खेल जारी रख सकते थे.

लोकल ट्रेन में खूब धक्के खाए

क्रिकेट ट्रेनिंग एकेडमी जाने के लिए रोहित लोकल ट्रेन में सफर करते थे, वह रोज़ टैक्सी अफोर्ड नहीं कर सकते थे. पहले रोहित स्पिनर बनना चाहते थे लेकिन उनके कोच ने उन्हें बैटिंग की ज़्यादा प्रैक्टिस करने की सलाह दी थी. रोहित खूब दौड़े, खूब गिरे, खुद को खूब रगड़ा इतना घिसा की वह चमक उठे, रोहित ने गेंदों को ऐसा उड़ाया की लोग उन्हें Hitman कहने लगे.

जिस बंदे के पास क्रिकेट किट खरीदने के पैसे नहीं थे वो आज 214 करोड़ रुपए की संपत्ति का मालिक है. IPL में रोहित ने कमाई के मामले में पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने अबतक आईपीएल से 178.6 करोड़ रुपए कमाए हैं.

तो भरोसा नहीं है कि जिंदगी आपको कहां से उठाकर कहां ले जाए, लेकिन सफलता का रास्ता तो एक ही है वो है मेहनत।

Next Story