खेल

Sachin Tendulkar vs Virat Kohli: तेंदुलकर से तेज कोहली, 6 रन बनाते ही सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ेंगे विराट

Sachin Tendulkar vs Virat Kohli: तेंदुलकर से तेज कोहली, 6 रन बनाते ही सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ेंगे विराट
x
Sachin Tendulkar vs Virat Kohli: विराट कोहली वनडे में महज 6 रन बनाते ही सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, घरेलू मैदान में सिर्फ सचिन ने ही 5 हजार रन बनाए हैं.

Sachin Tendulkar vs Virat Kohli: विराट कोहली वनडे में महज 6 रन बनाते ही सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. भारतीय मैदान में सिर्फ सचिन ने ही 5 हजार से अधिक रन बनाए हैं. जबकि विराट कोहली इस मुकाम में पहुंचने से महज 6 रन दूर हैं. लेकिन तेजी से 5 हजार रन की तरफ बढ़ने के मामले में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर से कहीं आगे हैं. उम्मीद है की वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच खेलते ही विराट कोहली 5 हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे.

रविवार 6 फरवरी से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में विराट कोहली भारतीय मैदान में 5 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. 33 वर्षीय विराट कोहली ने भारतीय मैदान में 95 पारियों में 4994 रन बनाए हैं. जबकि सचिन तेंदुलकर ने 164 मैचों में 6976 रन बनाए हैं.

सचिन तेंदुलकर से तेज विराट कोहली

भारतीय मैदानों में 5 हजार से अधिक रन बनाने के मामले में अभी तक एक मात्र बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ही हैं. उन्होंने 164 मैचों में 48.11 की औसत से 6976 रन बनाए हैं. उन्होंने भारतीय सरजमीं में 5 हजार रन पूरे करने के लिए 127 पारी लिए थें. जबकि विराट कोहली अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच में 6 रन बना लेते हैं तो वे महज 96 पारियों में 5 हजार रन पूरे कर लेंगे और 5 हजार से अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे.

विदेशी मैदानों में विराट ने भी सचिन को पछाड़ा

इससे पहले साउथ अफ्रीका (Team India tour of South Africa) दौरे पर भी विराट कोहली ने तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ा था. सीरीज के पहले वनडे में 9वां रन बनाते ही वह भारत से बाहर प्रतिद्वंद्वी टीमों के घर में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए थे. इस मामले में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था. सचिन ने भारत के बाहर विपक्षी टीमों के घर में 147 वनडे मैचों में कुल 5,065 रन बनाए थे.

किंग कोहली ने गांगुली और द्रविड़ को भी पछाड़ा था

विराट पहले वनडे में यही नहीं थमे थे. उन्होंने जब पारी का 27वां रन पूरा किया था तो वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए थे. विराट ने सौरव गांगुली (1,313) और राहुल द्रविड़ (1,309) को पीछे छोड़ा था. पहले पायदान पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (2,001) का नाम आता है.

पहली बार रोहित की कप्तानी में खेलेंगे कोहली

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में यह पहला मौका होगा जब विराट कोहली रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे. कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट से भी कप्तानी छोड़ दी थी. इससे पहले उनको वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था.

वहीं, कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप की कप्तानी वर्ल्ड कप के बाद छोड़ दी थी. कप्तानी को लेकर रोहित शर्मा और कोहली के बीच अनबन की खबरें भी सामने आई थीं. अब देखना होगा वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ड्रेसिंग रूम का माहौल कैसा रहता है.

Next Story