खेल

रोहित शर्मा सम्हालेंगे टीम इंडिया की कप्तानी, टी20 के साथ वनडे की भी कमान मिल सकती है

रोहित शर्मा सम्हालेंगे टीम इंडिया की कप्तानी, टी20 के साथ वनडे की भी कमान मिल सकती है
x

ICC T20 World Cup 2021 के बाद खुद कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली, रोहित को मिल सकती है जिम्मेदारी

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के निराशाजनक प्रदर्शन की गाज कप्तान विराट कोहली पर गिर सकती है. उनसे वनडे की कप्तानी भी छीनी जा सकती है.

नई दिल्ली. यूएई में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया ने अब तक दो मैच खेले हैं. दोनों में ही टीम को हार का सामना करना पड़ा है. जिसके चलते विराट कोहली की कप्तानी पर भी संकट आ खड़ा हुआ है. टीम इंडिया ने अपना पहला मैच पाकिस्तान से गवां दिया जबकि दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने हरा दिया. अब कप्तानी में बदलाव की चर्चा तेज हो गई है. हांलाकि विराट कोहली ने T20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान विश्वकप शुरू होने से पहले ही कर दिया था. लेकिन बीसीसीआई वनडे में भी कप्तान का विकल्प तलाश रही है.

कोहली से वनडे की कप्तानी छिनेगी?

बता दें विश्वकप शुरू होने के पहले टीम इंडिया के फुल टाइम कैप्टन विराट कोहली ने T20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का फैंसला लिया था. उन्होंने ऐलान किया था कि टी20 विश्व कप के बाद वे कप्तानी छोड़ देंगे एवं वनडे और टेस्ट के लिए टीम इंडिया का नेतृत्व सम्हालते रहेंगे. लेकिन टी20 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मिली शर्मनाक हार के बाद भारत का सेमीफाइनल में जगह बनाने का रास्ता भी लगभग बंद हो गया है. न सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि क्रिकेट जगत में भी विराट के नेतृत्व पर सवाल उठाए जा रहें हैं. जिसके चलते विराट के हाथों से वनडे की भी कप्तानी छीनी जा सकती है.

रोहित शर्मा होंगे अगले कप्तान?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 और वनडे फॉर्मेट की कप्तानी दी जा सकती है. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट की कप्तानी करते रहेंगे. रोहित के अलावा भी BCCI अन्य खिलाड़ी का कप्तान के तौर पर विकल्प तलाश रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI अधिकारी ने तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान बनाने का खंडन किया है. विराट पहले ही वर्ल्ड कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके हैं. उन्होंने वर्क लोड का हवाला देते हुए BCCI को अपना इस्तीफा भेजा था.

कोहली ने सोशल मीडिया पर टी-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान करते हुए बताया था कि वे कई सालों से भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और पिछले कुछ सालों से तीनों फॉर्मेट में कप्तानी भी कर रहे हैं. उनके ऊपर वर्कलोड काफी ज्यादा है. ऐसे में वनडे और टेस्ट की कप्तानी में ध्यान देने के लिए वे टी-20 की कप्तानी छोड़ रहे हैं और एक बल्लेबाज के रूप में टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे.

वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड का भारत दौरा

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी. न्यूजीलैंड टीम को तीन टी-20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. 17 नवंबर को जयपुर में पहला टी-20 मैच खेला जाना है. 19 नवंबर को रांची में दूसरा और 21 नवंबर को कोलकाता में तीसरा टी-20 मैच खेला जाएगा. इसके बाद 25-29 नवंबर तक कानपुर में पहला टेस्ट और और 3-7 दिसंबर के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story