खेल

टीम इंडिया में रीवा के कुलदीप सेन का चयन: जूते नहीं थें तो ईश्वर पांडे ने उधार दिए, कोच ने मुफ्त में कोचिंग दी, अब न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करेंगे

टीम इंडिया में रीवा के कुलदीप सेन का चयन: जूते नहीं थें तो ईश्वर पांडे ने उधार दिए, कोच ने मुफ्त में कोचिंग दी, अब न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करेंगे
x
टीम इंडिया में रीवा के कुलदीप सेन का चयन: U-ODI में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट झटके थें. अब इंडिया के 16 सदस्यीय स्क्वाड में कुलदीप का चयन किया गया है. वे न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI सीरीज में गेंदबाजी करते दिखेंगे.

टीम इंडिया में रीवा के कुलदीप सेन का चयन: आईपीएल में जलवा बिखेरने के बाद अब न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया (India vs New Zealand ODI Series) के 16 सदस्यीय स्क्वाड में रीवा के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) का चयन किया गया है. वे न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI सीरीज में गेंदबाजी करते दिखेंगे. लेकिन कुलदीप का इस स्टेज तक पहुंच पाना इतना भी आसान नहीं था, गरीबी की मार झेलते झेलते आज यह रेवांचल एक्सप्रेस आखिरकार अपनी मंजिल की सीढ़ी चढ़ते हुए दिख रहा है.

शाहरुख खान की एक फिल्म का डायलॉग आपने सुना ही होगा 'इतनी शिद्दत से मैंने तुम्हे पाने की कोशिश की है कि हर जर्रे ने मुझे तुमसे मिलाने की साजिश की है'. यह डायलॉग कुलदीप सेन के स्ट्रगल लाइफ में एकदम फिट बैठता है. कई मुश्किलें झेली लेकिन इस युवा खिलाड़ी ने कभी हार नहीं मानी. गरीबी रोड़ा बनी, कोचिंग के लिए फीस नहीं थी, तो एरिल एंथोनी ने फ्री कोचिंग देकर कुलदीप का हौसला बढ़ाया. प्रैक्टिस के लिए जूते नहीं थें तो पूर्व भारतीय गेंदबाज ईश्वर पांडेय ने अपने स्पाइक्स दे दिए. इस तरह कुलदीप अपनी मंजिल को पाने के लिए आगे बढ़ता रहा.

मलिंगा ने दी कोचिंग

सैलून संचालक के बेटे कुलदीप सेन का चयन न्यूजीलैंड दौरे के लिए हुआ है. टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 ODI और 3 टी20 मैच की सीरीज खेलेगी. सेन का चयन ODI सीरीज के लिए हुआ है. वे शिखर धवन के नेतृत्व में कीवियों के घर में गेंदबाजी करते हुए नजर आएँगे. NZ के केन विलियम्सन जैसे धुरंधर बल्लेबाजों की चुनौती पर वे कहते हैं कि उसकी चिंता नहीं है, क्योंकि उसने IPL में दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को गेंदबाजी की है. इतना ही नहीं, मलिंगा ने उसे कोचिंग दी है. ऐसे में वह वहां के लिए पूरी तरह तैयार है.

कोच ने कहा- 'ईश्वर करे... कुलदीप के साथ ईश्वर जैसा न हो'

एरिल एंथोनी ईश्वर पांडे और कुलदीप सेन दोनों के ही कोच हैं. वे कुलदीप सेन के चयन से काफी खुश हैं. और उनका मानना है कि वे उम्मीद करते हैं कि कुलदीप को गेंदबाजी और टीम में डेब्यू का मौक़ा मिले. उनके साथ ईश्वर पांडे जैसा न हो. बता दें इसके पहले 2014-15 में रीवा के तेज गेंदबाज ईश्वर पांडेय भी न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में चुने गए थे, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला था. वे फिर टीम में भी नहीं चुने गए.

कुलदीप के लिए मददगार होंगी कीवी पिचें

एरिल एंथोनी कहते हैं कुलदीप ने इस मौके के लिए बहुत मेहनत की है. उसे उस मेहनत का फल भी मिलेगा, क्योंकि, न्यूजीलैंड में पिच तेज होती हैं, जो कुलदीप के लिए मददगार साबित होंगी. कुलदीप नार्मल पिचों पर 140-145 की स्पीड से गेंद फेंकता है. ऐसे में न्यूजीलैंड में तो उसकी स्पीड अलग ही होगी.



न्यूजीलैंड दौरे के लिए ODI टीम

शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेट कीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेट कीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, शहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन और उमरान मलिक.

Next Story