खेल

सुरक्षा कारणों से न्यूजीलैंड ने रद्द किया पाकिस्तान दौरा, पहला ODI शुरू होने के 30 मिनट पहले लिया फैंसला

Aaryan Puneet Dwivedi
17 Sep 2021 12:03 PM GMT
सुरक्षा कारणों से न्यूजीलैंड ने रद्द किया पाकिस्तान दौरा, पहला ODI शुरू होने के 30 मिनट पहले लिया फैंसला
x

सुरक्षा कारणों से न्यूजीलैंड ने रद्द किया पाकिस्तान दौरा, पहला ODI शुरू होने के 30 मिनट पहले लिया फैंसला

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया है. अब जल्द ही पूरी टीम पाकिस्तान से निकलने की तैयारी कर रही है.

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया है. मैच शुरू होने के ठीक 30 मिनट पहले न्यूजीलैंड ने पाक के साथ सीरीज न खेलने का फैंसला लिया है. इसके साथ ही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पाकिस्तान से निकलने की तैयारी में जुट गई है. बोर्ड ने दौरा रद्द करने के पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया है.

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान से अपने सभी खिलाड़ियों को वापस बुलाने का फैंसला लिया है. आज शुक्रवार से पाकिस्तान की मेजबानी में न्यूजीलैंड से मैच शुरू होना था. इस दौरे में 3 ODI और 5 T20 मैच खेले जाने थें. लेकिन शुक्रवार को पहला ODI शुरू होने के महज 30 मिनट पहले कीवी क्रिकेट बोर्ड ने दौरा रद्द कर अपने खिलाड़ियों को वापस बुलाने का फैंसला लिया है.

सुरक्षा को जुड़ा इंटेलिजेंस अलर्ट मिला था

न्यूजीलैंड को टीम की सुरक्षा को जुड़ा इंटेलिजेंस अलर्ट मिला था. अब टीम को जल्द से जल्द पाकिस्तान से निकालने की तैयारी हो रही है. पहला वनडे मैच रावलपिंडी में भारत के समय अनुसार 3 बजे से शुरू होना था. लेकिन 2.30 बजे होने वाले टॉस तक दोनों टीमें होटल से बाहर नहीं आई. खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को होटल में ही रुकने को कहा गया.

बेहद अहम दौरा था पाकिस्तान के लिए

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 3 ODI और 5 T20 मैच होने थें. पाकिस्तान के लिए न्यूजीलैंड का दौरा बेहद अहम माना जा रहा था क्योंकि अक्टूबर नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और पाक का पहला मुकाबला उसके धुर विरोधी भारत के साथ है. न्यूजीलैंड से मैच होने के ठीक बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम का भी पाकिस्तान दौरा है, लेकिन अब देखना होगा कि इंग्लिश टीम पाकिस्तान में खेलने आती है या नहीं.

इमरान खान ने की थी न्यूजीलैंड की PM से बात

पाकिस्तान ने इस दौरे को बचाने की पूरी कोशिश की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न को फोन कर सुरक्षा का पूरा आश्वासन देने का वादा भी किया. इमरान ने कहा कि पाकिस्तान के पास दुनिया का सबसे अच्छा इंटेलिजेंस सिस्टम है और कीवी टीम के ऊपर किसी भी तरह का खतरा नहीं है. हालांकि, उनका आश्वासन भी काम नहीं आया और न्यूजीलैंड ने दौरा रद्द करने का फैसला ले लिया.


अफगानिस्तान संकट के कारण बढ़ा खतरा

हाल ही में तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता हासिल कर ली है. इसके बाद से पाकिस्तान में भी सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया था. टी-20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड को भी पाकिस्तान का दौरा करना है. देखना है कि इंग्लैंड टीम आती है या नहीं.

2009 में हुआ था श्रीलंका की टीम पर हमला

पाकिस्तान में टीमों की सुरक्षा हमेशा चिंता का विषय रहता है. 2009 में लाहौर में श्रीलंका की टीम बस पर आतंकी हमला हुआ था. इसमें किसी की जान तो नहीं गई थी, लेकिन कुछ खिलाड़ी घायल हुए थे. इसके बाद सभी टीमों ने पाकिस्तान का दौरान करना बंद कर दिया था. पाकिस्तान अपने घरेलू मुकाबले UAE में खेलने पर मजबूर हो गया था. पिछले कुछ सालों से पाकिस्तान ने दोबारा अपने शहरों में अंतर्राष्ट्रीय मैचों का आयोजन करना शुरू किया था. साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे जैसी टीमें पाकिस्तान जाकर खेली भीं.

Next Story
Share it