खेल

बर्मिंघम टेस्ट में नया कप्तान: 36 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को मिली टीम इंडिया की कमान, इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह करेंगे कप्तानी

बर्मिंघम टेस्ट में नया कप्तान: 36 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को मिली टीम इंडिया की कमान, इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह करेंगे कप्तानी
x
इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले बर्मिंघम टेस्ट में रोहित शर्मा मौजूद नहीं रहेंगे. टीम इंडिया की कप्तानी का जिम्मा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दिया गया है.

India vs England Test Match, Team India Captaincy, Ind vs Eng Birmingham Test, Jasprit Bumrah: 36 साल बाद पहली बार किसी तेज गेंदबाज के हांथों में टीम इंडिया की बागडोर सौंपी गई है. इंग्लैंड के खिलाफ 1 जुलाई से शुरू हो रहे बर्मिंघम टेस्ट में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम इंडिया के कप्तान जसप्रीत बुमराह होंगे. यह पहली बार है कि जसप्रीत बुमराह किसी टीम में कप्तानी करेंगे.

दरअसल, कोरोना संक्रमित होने के चलते भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम से बाहर रहेंगे. इस वजह से BCCI ने कप्तानी का जिम्मा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सौंपा है. आखिरी बार सितम्बर 1986 में तेज गेंदबाज कपिल देव (Kapil Dev) ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी संभाली थी. उन्ही के नेतृत्व में टीम इंडिया ने पहली बार 1983 में एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. अब इसके ठीक 36 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को कप्तानी सौपी गई है.

स्थगित हो गया था टेस्ट

यह टेस्ट मैच टीम इंडिया के पिछले इंग्लैंड दौरे पर ही खेला जाना था, लेकिन तब 4 टेस्ट के बाद कोरोना आउटब्रेक हो गया और इसे स्थगित करना पड़ा. अब 1 जुलाई से इसका आयोजन होना है.

कोरोना संक्रमित हैं रोहित शर्मा

लिस्टरशर के खिलाफ 4 दिवसीय प्रैक्टिस मैच के दौरान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित हुए हैं. वे भारत की तरफ से पहली पारी में बैटिंग करने उतरे हुए थें. इस दौरान उन्होंने 25 रन बनाए. लेकिन उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई और उन्हें प्रैक्टिस मैच से हटना पड़ गया था.

शुभमल गिल के साथ ओपनिंग कौन करेगा?

रोहित शर्मा न सिर्फ टीम के कप्तान हैं बल्कि वे एक ओपनर भी हैं. इंग्लिश कंडीशन में ओपनिंग करना खासा चुनौतीपूर्ण होता है. ऐसे में यह सवाल खड़ा हो गया है कि शुभमन गिल के साथ ओपनिंग कौन करेगा? इसके लिए भारत के पास तीन विकल्प हैं.

  • पहला विकल्प मयंक अग्रवाल हैं. रोहित के कोरोना संक्रमित होने के बाद मयंक को आनन-फानन में टीम के साथ जोड़ा गया है.
  • दूसरा विकल्प केएस भरत हैं. भरत ने लिस्टरशर के खिलाफ हुए प्रैक्टिस मैच में अच्छी बल्लेबाजी की थी और भारत की पहली पारी में 70 रन बनाए थे.
  • तीसरा विकल्प चेतेश्वर पुजारा हो सकते हैं. पुजारा नंबर-3 पर बैटिंग करते रहे हैं और ओपनिंग करने में सक्षम हैं. पुजारा पहले भी 6 बार भारत के लिए पारी की शुरुआत कर चुके हैं.
Next Story