खेल

Neeraj Chopra बने Lausanne Diamond League का ख़िताब जीतने वाले पहले इंडियन

Neeraj Chopra बने Lausanne Diamond League का ख़िताब जीतने वाले पहले इंडियन
x
Neeraj Chopra Lausanne Diamond League: नीरज ने साल 2022 में तीन ख़िताब अपने नाम कर लिए

Neeraj Chopra Lausanne Diamond League: भारत के होनहार जैवलिन थ्रोअर नीरज चौपड़ा (Neeraj Chopra) इतिहास के पन्नों में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखते ही जा रहे हैं. इस बार नीरज ने ऐसा ख़िताब हासिल किया है जो इससे पहले किसी भारतीय एथिलीट को नहीं मिला। Neeraj Chopra ने Lausanne Diamond League में जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

Lausanne Diamond League Meeting में नीरज चौपड़ा ने 89.08 मीटर दूर भाला फेंका और लुसाने डायमंड लीग का ख़िताब देश के नाम कर दिया। अब वह डायमंड लीग के फाइनलिस्ट भी बन गए, फ़ाइनल मैच 7-8 सितम्बर को स्विट्ज़रलैंड में खेला जाएगा। इसी के साथ नीरज ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship 2023) के लिए भी क्वालीफाई हो गए हैं.

Neeraj Chopra Lausanne Diamond League Video

कॉमन वेल्थ में नहीं कर पाए थे पार्टिसिपेट

गौरतलब है कि नीरज इस साल आयोजित हुए Commonwealth Games Birmingham का हिस्सा नहीं बन पाए थे. जिसका मामाल उन्हें आज तक है. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में जेवलिंग थ्रो के दौरान उनकी जांघ में चोट आई थी. इसी लिए वह CWG2022 का हिस्सा नहीं बन पाए. World Athletics Championship 2022 में नीरज को सिल्वर मेडल मिला था.

नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड्स

Neeraj Chopra Records: World Athletics Championship 2022 में नीरज को सिल्वर मेडल मिला था, Diamond League में भी उन्हें सिल्वर हासिल हुआ, Olympics 2021 Tokyo में नीरज ने गोल्ड जीता था. उससे पहले जकार्ता एशियन गेम्स 2018 में भी गोल्ड हासिल किया था और CWG 2018 में भी गोल्ड मेडल नीरज चौपड़ा ने नाम हुआ था. Asian Championship 2017 में सिल्वर तो जूनीयर वर्ल्ड Athletics Championship 2016 में भी नीरज को गोल्ड मेडल मिला था


Next Story