खेल

Mirabai Chanu Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टिंग में भारत के खाते में गोल्ड, कॉमनवेल्थ में मीराबाई चानू ने जीता मेडल

Mirabai Chanu Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टिंग में भारत के खाते में गोल्ड, कॉमनवेल्थ में मीराबाई चानू ने जीता मेडल
x
Mirabai Chanu Won Gold in Birmingham Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ का दिन भारत के लिए स्वर्णिम रहा है. वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने गोल्ड जीता है.

Mirabai Chanu Won Gold in Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ का दिन भारत के लिए स्वर्णिम रहा है. वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीता है. साइखोम मीराबाई चानू (Saikhom Mirabai Chanu Weightlifting) ने वेटलिफ्टिंग इवेंट के 49 किलो भारवर्ग में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत लिया है. भारत ने बर्मिंघम खेलों में अबतक 3 मेडल जीते हैं जो वेटलिफ्टिंग में ही आए है. इससे पहले शनिवार को ही संकेत महादेव सरगर ने सिल्वर और गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था.

टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने स्नैच में 88 किलो का वजन उठाया. वहीं, क्लीन एंड जर्क में मीराबाई ने 113 किलो का बेस्ट प्रयास किया. यानी कि मीराबाई ने कुल 201 किलो का वजन उठाया. यह कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड रहा.

मीराबाई चानू ने गोल्डकोस्ट में हुए 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था. साथ ही मीराबाई 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी मीराबाई ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था. अब बर्मिंघम गेम्स में मीराबाई चानू ने शानदार प्रदर्शन कर वेटलिफ्टिंग के खेल को नई दिशा प्रदान की है.

पीएम मोदी ने बधाई दी

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'असाधारण. मीराबाई चानू ने भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया! हर भारतीय इस बात से खुश है कि उन्होंने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया. उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर नए एथलीटों को.'


Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story