खेल

रणजी में चैंपियन बना मध्यप्रदेश, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को हराकर 23 वर्षों बाद फाइनल में हुई विजेता, सीएम ने दी बधाई

रणजी में चैंपियन बना मध्यप्रदेश, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को हराकर 23 वर्षों बाद फाइनल में हुई विजेता, सीएम ने दी बधाई
x
Ranji Trophy Final: बेंगलुरू में खेली गई रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में मध्यप्रदेश ने मुंबई को हराकर चैम्पियन बन गया है.

Ranji Trophy 2022: मध्यप्रदेश के क्रिकेट इतिहास में यह स्वर्णिम दिन है। यहाँ के खिलाड़ियों ने 41 बार की चैंपियन मुंबई को फाइनल में 6 विकेट से हराकर रणजी ट्रॉफी खिताब जीत लिया है। बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेल के अंतिम दिन एमपी के खिलाड़ियों ने 108 रन के लक्ष्‍य को 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। घरेलू किक्रेट का विजेता बन गया है।

मुबंई ने की थी पहली बल्लेबाजी

मुंबई ने रणजी ट्रॉफी 2022 (Ranji Trophy 2022) फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया था। मुंबई की पहली पारी 374 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में मध्‍यप्रदेश ने पहली पारी में 536 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 162 रन की बढ़त हासिल की। चौथे दिन मुंबई ने तेजी से खेलकर आउटराइट जीत दर्ज करने की कोशिश की, लेकिन उसकी दूसरी पारी 269 रन पर सिमट गई। इस तरह मध्‍यप्रदेश को जीत के लिए 108 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उसने 29.5 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

1998 में हार का मिला था स्वाद

जानकारी के तहत इसके पहले 1998-99 में मध्‍यप्रदेश की टीम रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंची थी, लेकिन फाइनल मुकाबले में कर्नाटक की टीम से हार का स्वाद एमपी के खिलाड़ियों को चखना पड़ा था।

मध्‍यप्रदेश बना चैंपियन

मध्‍यप्रदेश को जीत के लिए 108 रन बनाने थे और उसके पास 50 से ज्‍यादा ओवर थे। लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी मध्‍यप्रदेश की शुरुआत धवल कुलकर्णी ने बिगाड़ी। कुलकर्णी ने दूसरे ओवर में पहली पारी के शतकवीर यश दुबे (1) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। फिर हिमांशु मंत्री (37) और शुभम शर्मा (30) ने दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। शम्‍स मुलानी ने मंत्री को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। पार्थ साहनी (5) को मुलानी ने कोटियन के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया।

शुभम शर्मा ने फिर रजत पाटीदार (30') के साथ चौथे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी करके मध्‍यप्रदेश को 100 रन के पार पहुंचाया। मुलानी ने शुभम शर्मा को अरमान जाफर के हाथों कैच आउट कराया। फिर रजत पाटीदार ने विजयी शॉट जमाकर मध्‍यप्रदेश खेमे में खुशियां बिखेर दी। पाटीदार के साथ कप्‍तान आदित्‍य श्रीवास्‍तव (1') नाबाद लौटे। मुंबई की तरफ से शम्‍स मुलानी ने तीन जबकि धवल कुलकर्णी को एक विकेट मिला।

एमपी ने दिए है अच्छे क्रिकेटर

मध्य प्रदेश ने कई अच्छे क्रिकेटर तैयार किए जिसमें स्पिनर नरेंद्र हिरवानी और राजेश चौहान भी शामिल रहे जिनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोटा लेकिन प्रभावी रहा।

सीएम ने कहा होगा भव्य स्वागत

एमपी की रणजी में हुई शानदार जीत पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने बधाई देते हुए कहा है कि एमपी के खिलाड़ियों का उनकी सरजर्मी पर भव्य स्वागत किया जाएगा। यह किक्रेट इतिहास में स्वार्णिम दिन है। जब मुंबई को हराकर एमपी के खिलाड़ियों ने रणजी ट्रॉफी जीती है।


Next Story