खेल

विराट कोहली वेजिटेरियन हैं या नॉन वेजिटेरियन? जवाब मिल गया

विराट कोहली वेजिटेरियन हैं या नॉन वेजिटेरियन? जवाब मिल गया
x
Virat Kohli Is Vegetarian or Non Vegetarian: विराट कोहली मांसाहारी हैं या शाकाहारी ?

Is Virat Kohli a non-vegetarian or a vegetarian: भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे फाडू बल्लेबाज़ अपनी 2017 वाली फॉर्म में वापस लौट आया है. IND Vs BAN और IND Vs SL ODIs के आखरी 4 मैचों में कोहली ने विराट पारी खेली है. लगातार 3 मैचों में सेंचुरी जमाई है. कुछ लोग ये भी कह रहे हैं कि विराट की परफॉर्मेंस उनकी नीम करोली बाबा आश्रम जाने के बाद सुधरी है तो कुछ यह भी दावा कर रहे हैं कि जब से विराट ने मांसाहार खाना छोड़ा है तभी से वो अच्छा महसूस और बेहतर परफॉर्म कर रहे हैं. नीम करोली बाबा के आशीर्वाद से विराट सेंचुरी मार रहे हैं या नहीं ये तो उनके बिलीफ्स का मामला है. मगर विराट कोहली शाकाहारी हैं या मांसाहारी इसका जवाब जरूर मिल गया है.

विराट कोहली शाकाहारी हैं या मांसाहारी

Virat Kohli Is non-vegetarian or a vegetarian: विराट कोहली पूरे तरीके से शाकाहारी हैं. विराट कोहली अपनी डाइट (Virat Kohli's Diet) में वह किसी भी प्रकार के मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं. लेकिन वह हमेशा से वेजिटेरियन नहीं थे. कुछ वक़्त पहले तक उनकी डायट में जानवरों का मांस होता ही होता था.


विराट कोहली ने नॉन वेजिटेरियन खाना क्यों छोड़ा

Why did Virat Kohli give up non-vegetarian food: विराट पहले खूब नॉन वेज खाते थे. लेकिन उन्होंने एकाएक अपने पसंदीदा भोजन का हमेशा के लिए त्याग कर दिया। और इसके बारे में उन्होंने खुलकर बात भी की.

विराट ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें सर्वाइल स्पाइन की तकलीफ थी. जिसके कारण उनकी छोटी ऊँगली में झनझनाहट होती रहती थी. ऐसे में उनका अच्छे तरीके से बैटिंग करना भी मुश्किल हो गया था. और शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज़्यादा हो गई थी.


उन्होंने कहा था- भले ही मैं कैल्शियम, मैग्नीशियम सब कुछ ले रहा था, लेकिन मेरे शरीर के लिए सिर्फ़ एक टैबलेट काफी नहीं थी. इसलिए मेरा पेट मेरी हड्डियों से कैल्शियम खींचने लगा और मेरी हड्डियां कमज़ोर हो गईं. इसीलिए मैंने अपने यूरिक एसिड और एसिडिटी को कम करने के लिए इंग्लैंड दौरे के बीच में मांस खाना पूरी तरह से बंद कर दिया.'

अब कोहली सिर्फ वेज खाते हैं

विराट कोहली कहते हैं कि वेजिटेरियन होना एक मांसाहारी होने से ज़्यादा अच्छा है. वह अब पहले से बेहतर मेहसूस करते हैं और शरीर हल्का रहता है. सोच पोसिटिव होती है और एनर्जी ज़्यादा रहती है. नॉन वेज छोड़ने के बाद मेरे शरीर में आश्चर्यजनक बदलाव हुए हैं.

विराट कोहली क्या खाते हैं

Virat Kohli Diet: विराट ने बताया था कि वह रोज़ बहुत सारी हरी सब्जियां, दो कप Quinoa कॉफी, बहुत सारी पालक खाते हैं और ब्रेकफास्ट में डोसा खाना पसंद करते हैं

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story