खेल

Cricket New Rules: क्रिकेट नियमों में बदलाव, थूक से नही चमका सकेगे गेंद, फिल्डर ने गलती की तो कटेगें 5 रन

Cricket New Rules: क्रिकेट नियमों में बदलाव, थूक से नही चमका सकेगे गेंद, फिल्डर ने गलती की तो कटेगें 5 रन
x
International Cricket New Rules 2022: iएक अक्टूबर से नए नियमों के तहत होगे क्रिकेट मैच

International Cricket New Rules 2022 In Hindi: क्रिकेट के नियमों में बदलाव किए जा रहे है और नए नियमों के तहत ही खिलाड़ियों को मैदान में अपना खेल प्रदर्शन करना पड़ेगा। खबरों के तहत मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में संशोधन का ऐलान कर दिया है। नए नियमों के तहत खिलाड़ी अपने थूक या फिर पसीने का उपयोग गेंद में नही करेगे, यानि की थूक लगाकर गेंद को नही चमकाएगें।

अक्टूबर से लागू होगे नियम

एमसीसी के द्वारा किए गए नियमों को लेकर ऐलान के तहत नए नियम 1 अक्टूबर के बाद ही लागू किए जाएगे, दरअसल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट के नियम बदल जाएंगे।

अब बन रहा कानून

गेंद में थूक लगाए जाने पर पूर्व में रोक लगाई गई थी और इसे अब कानून का रूप एमसीसी देने जा रही है। दरअसल कोविड संक्रमण के चलते गेंद में थूक और पसीना लगाने पर पाबंदी लगाई गई थी। नया कानून बॉल पर सलाइवा लगाने की अनुमति नहीं देगा, क्योंकि गेंद पर अपनी लार लगाने के लिए खिलाड़ी शुगर वाले प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गेंद पर लार का उपयोग उसी तरह माना जाएगा जैसे गेंद की स्थिति को बदलने के किसी अन्य अनुचित तरीके से किया जाता है।

नया खिलाड़ी ही लेगा स्ट्राइक

बैटिंग को लेकर भी एमसीसी ने नए नियम बनाए है। जिसके तहत प्लेयर के आउट होने पर आने वाला खिलाड़ी ही स्ट्राइक लेगा, असल में अभी तक था कि बल्लेबाज ने अगर स्ट्राइक छोड़ दी और वह कैंच या फिद किसी अन्य प्रकार से आउट हो गया तो आने वाला बल्लेबाज नॉन क्रीज पर पहुचता था, लेकिन अब ऐसा नही होगा और आने वाला बल्लेबाज सीधे स्ट्राइक लेगा।

ये भी होगा रन आउट

एमसीसी ने मांकडिंग को लेकर भी बड़ा बदलाव किया है। पहले यह क्रिकेट लॉ 41 के अनुसार खेल भावना के खिलाफ माना जाता था, लेकिन अब इसे लॉ 38, यानी रन आउट के तहत रखा जाएगा।

जब गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकिंग एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाता है और बॉलर अपना हाथ रोककर उस छोर की गिल्लियां गिरा देता है तो इसे मांकडिंग कहा जाता है। आईपीएल में इस तरह से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज जोस बटलर ही थे।

डेड बॉल में बदलाव

डेड बॉल के नियम में भी बदलाव किया गया है, यानि की मैच के बीच अगर कोई व्यवघान आता है, खेल के दौरान किसी व्यक्ति, जानवर या अन्य वस्तु से किसी भी पक्ष को नुकसान होता है, तो यह डेड बॉल करार दी जाएगी। इसके लिए अंपायर कॉल करेंगे और डेड बॉल का संकेत देंगे।

फील्डर की गलती पर 5 रन का हर्जाना

फील्डिंग टीम का कोई सदस्य गलत तरीके से मूवमेंट करता दिखाई देता है, तो बैटिंग साइड टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन दिए जाएंगे। पहले इस मामले में डेड बॉल करार दी जाती थी। ऐसे में यदि बैटर अच्छा शॉट मारता था, तो वह रन नहीं माने जाते थे।अब ऐसा नहीं होगा।

Next Story