खेल

T20 इंटरनेशनल नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मैच नहीं खेले

T20 इंटरनेशनल नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मैच नहीं खेले
x
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा अब T20 इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा अब T20 इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगे। मीडिया रेपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कप्तान रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले इस संबंध में चीफ़ सिलेक्टर अजित अगरकर से चर्चा कर चुके हैं।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से लिखा है कि अब रोहित शर्मा का टी-20 मैचों में खेलने की संभावना न के बराबर हैं। शर्मा ने पिछले साल के नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में अपना आखिरी इंटरनेशनल T20 मैच खेला था। एडीलेड में अंग्रेजों ने इस मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया था। इसके बाद से वे कोई भी इंटरनेशनल टी20 मैच नहीं खेले हैं।

रोहित ने टी-20 से दूर रहने का फैसला लिया: सूत्र

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया है कि, 'यह कोई नई बात नहीं है। रोहित ने पिछले साल से कोई टी-20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। क्योंकि उनका पूरा ध्यान वनडे विश्वकप पर था और यह फैसला खुद रोहित का ही है।'

टी-20 से दूरी क्यों बना रहे रोहित

करियर के इस पड़ाव में रोहित अपनी लॉन्ग फॉर्मेट की कैप्टेंसी संभालना चाहते हैं, ताकि वे बचे हुए करियर में चोटों से मुक्त रह सकें। उनके लिए तीनों प्रारूपों के साथ हर साल IPL खेलना असंभव होगा, जबकि दिसंबर 2023 से मार्च 2024 तक सात टेस्ट खेले जाने हैं, जिससे भारतीय कप्तान का ध्यान ज्यादातर टेस्ट में ही लगा होगा।

वे भारत को 2025 में एक और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचा सकते हैं और 2019 में भारत के लिए पारी का आगाज करने के बाद से टेस्ट में उनका फॉर्म बेहतरीन रहा है।

क्या नए टी-20 कप्तान की खोज कर रहे सिलेक्टर्स

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद से ज्यादातर हार्दिक पंड्या ही भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। नवंबर-2022 के बाद से भारतीय टीम ने 6 सीरीज में 18 मैच खेले हैं। इस दौरान चयनकर्ताओं ने 3 कप्तान बदले हैं। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया। उसके बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कमान सौंपी।

फिर एशियाड में ऋतुराज गायकवाड कप्तान बने और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया है। भारतीय टीम ने 2021 के बाद से 9 कप्तान बदले हैं। सूर्या टी-20 टीम के 13वें कप्तान हैं।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story