खेल

भारत बनाम पाकिस्तान T20 WC 2022: विराट होंगे ट्रंप कार्ड, ऑस्ट्रेलिया में ऐसा है कोहली का रिकॉर्ड

भारत बनाम पाकिस्तान T20 WC 2022: विराट होंगे ट्रंप कार्ड, ऑस्ट्रेलिया में ऐसा है कोहली का रिकॉर्ड
x
ऑस्ट्रेलिया में ICC T20 Men's World Cup 2022 का आगाज हो चुका है. दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को होगा.

ऑस्ट्रेलिया में ICC T20 Men's World Cup 2022 का आगाज हो चुका है. दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को होगा. भारत को सुपर-12 में पाकिस्तान के अलावा चार अन्य टीमों से भी मुकाबला करना है. टीम इंडिया विश्व कप के लिए तैयार है. दमदार खिलाड़ियों पर कंगारुओं के जमीन से कप भारत लाने का जिम्मा है. वहीं सबकी निगाहें विश्व के महानतम बल्लेबाज विराट कोहली पर भी होंगी. क्योंकि कोहली न सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप कार्ड साबित होंगे, बल्कि ऑस्ट्रेलिया में उनके रिकार्ड्स और उनकी बल्लेबाजी इस बार का वर्ल्ड कप भारत के नाम करने में भी सहायक होंगे.

पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में 100% सक्सेस रेट

भारत-पाकिस्तान मैच 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होगा. यहां भारत का वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में क्या रिकॉर्ड है यह आप नीचे दिए गए ग्राफिक्स में देख सकते हैं. भारत ने पाकिस्तान से यहां कोई टी-20 मैच नहीं खेला है, लेकिन वनडे में इस ग्राउंड पर पाक टीम के खिलाफ हमारा 100% सक्सेस रेट है.

यहां दो भारत-पाक वनडे हुए हैं और दोनों में भारत ने जीत हासिल की. ये दोनों मैच 1985 में वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट के तहत खेले गए थे. पहले मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की. इसके बाद फाइनल में भारत ने पाक को 8 विकेट से हराया था. भारत ने यहां चारों टी-20 इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले हैं. दो में जीत मिली, एक में हार का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला बेनतीजा रहा.

विराट ने तीन मैच में 1 हाफ सेंचुरी जमाई

मेलबर्न में टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए हैं. उन्होंने यहां तीन मैचों में 1 हाफ सेंचुरी की मदद से 90 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा ने चार मैचों में 68 रन बनाए हैं. वहीं, दिनेश कार्तिक ने दो मैचों में 8 रन बनाए हैं.

इन तीनों के अलावा भारत की मौजूदा टीम का कोई भी सदस्य यहां एक भी टी-20 मैच नहीं खेला है. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने यहां दो-दो मैचों में तीन-तीन विकेट लिए हैं. दोनों ही गेंदबाज चोटिल होने के कारण इस वर्ल्ड कप में नहीं खेल रहे हैं.

दूसरा मैच सिडनी में क्वालिफायर टीम से, भारत ने यहां तीन मैच जीते

टीम इंडिया का दूसरा मैच सिडनी में 27 अक्टूबर को क्वालिफायर टीम से होगा. वर्ल्ड कप के क्वालिफाइंग राउंड में ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम इस मुकाबले में भारत को चुनौती देगी. ग्रुप ए में श्रीलंका, नामीबिया, नीदरलैंड और UAE की टीमें शामिल हैं.

सिडनी में भारत ने अब तक चार टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. ये चारों मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए हैं. इनमें से भारत ने तीन में जीत हासिल की है. सिर्फ एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

यहां विराट के नाम तीन हाफ सेंचुरी

सिडनी में विराट कोहली ने चार टी-20 इंटरनेशनल में 78.66 की औसत से 236 रन बनाए हैं. इनमें तीन हाफ सेंचुरी शामिल हैं. रोहित शर्मा ने यहां दो मैचों में 75 रन बनाए हैं. हार्दिक पंड्या ने तीन मैचों में 62 और केएल राहुल ने 3 मैचों में 44 रन बनाए हैं. बॉलिंग में क्रुणाल पंड्या ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. वह भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं.

साउथ अफ्रीका से भिड़ंत पर्थ में, यहां पहली बार टी-20 खेलेगा भारत

भारत का तीसरा मुकाबला 30 अक्टूबर को पर्थ में साउथ अफ्रीका से होना है. यहां भारतीय टीम अब तक कोई भी टी-20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेली है. भारत का यहां वनडे रिकॉर्ड कैसा रहा है यह आप ऊपर दिए गए ग्राफिक्स में देख सकते हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ यहां भारत किसी भी फॉर्मेट में कोई मैच नहीं खेला है.

पर्थ की पिच में ऑस्ट्रेलिया की बाकी पिचों की तुलना में ज्यादा उछाल होती है. हालांकि, गेंद भी बल्ले पर अच्छे से आती है. ऐसे में जो बल्लेबाज कट और पुल में अच्छे होते हैं वे यहां अच्छी बैटिंग करते हैं.

रोहित और विराट पर्थ में करते हैं शानदार बैटिंग

वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा ने यहां 4 मैचों में 1 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 245 रन बनाए हैं. पर्थ में रोहित का औसत 122.50 का है. वहीं, विराट कोहली ने यहां 5 मैचों में 60.50 की औसत से 242 रन बनाए हैं. इसमें दो हाफ सेंचुरी शामिल हैं.

बांग्लादेश से मुकाबला एडिलेड में, यहां एक टी-20 खेला है भारत

सुपर-12 में भारत का चौथा मुकाबला 2 नवंबर को एडिलेड में बांग्लादेश से है. एडिलेड में टीम इंडिया ने अब तक एक ही टी-20 मैच खेला है. यह मुकाबला 2016 में ऑस्ट्रेलिया से हुआ था. इसमें भारतीय टीम को 37 रन से जीत मिली थी. यहां भारत का वनडे रिकॉर्ड आप ऊपर दिए गए ग्राफिक्स में देख सकते हैं.

विराट कोहली ने यहां एक टी-20 मैच में 90 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा ने 1 मैच में 31 रन की पारी खेली है.

भारत का आखिरी लीग मैच मेलबर्न में

सुपर-12 में भारत का आखिरी लीग मैच 6 नवंबर को क्वालिफायर ग्रुप बी में पहले स्थान पर रहने वाली टीम से होगा. इस ग्रुप में वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड, आयरलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें मौजूद हैं. मेलबर्न में भारत और भारतीय खिलाड़ियों के रिकॉर्ड के बारे में आप स्टोरी में ऊपर पढ़ सकते हैं

Next Story