खेल

India Vs Pakistan Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया, हार्दिक पंड्या ने लगाया विनिंग सिक्स

India Vs Pakistan Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया, हार्दिक पंड्या ने लगाया विनिंग सिक्स
x
India Vs Pakistan Asia Cup 2022: India beat Pakistan in a thrilling match, Hardik Pandya hit a winning six

India vs Pakistan, Asia Cup UAE 2022 Live Match Update: टीम इंडिया ने पाकिस्तान से पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता कर दिया है. भारत ने एशिया कप के ग्रुप ए मैच में पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले के बाद 5 विकेट से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने वाली पाक टीम 19.5 ओवर में 147 रन पर ऑलआउट हो गई. जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया. पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को 10 विकेट से हराया था.

हार्दिक पंड्या भारत की जीत के सबसे बड़े हीरो साबित हुए. उन्होंने गेंदबाजी में कमाल करते हुए तीन विकेट लिए थे. इसके बाद दबाव भरे पलों में बेहतरीन पारी खेलते हुए 17 गेंदों पर 33 रन बनाए.

आखिरी ओवर का रोमांच

टीम इंडिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में 7 रन चाहिए थे. पहली ही गेंद पर रवींद्र जडेजा बोल्ड हो गए. दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक एक रन लेकर हार्दिक को स्ट्राइक दे दिया और पंड्या ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई.

सूर्यकुमार यादव 12 रन ही बना पाए

कोहली और रोहित के आउट होने के बाद टीम इंडिया को सूर्यकुमार यादव से उम्मीदें थी, लेकिन वो भी कुछ खास नहीं कर पाए और 12 गेंद में 12 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर बोल्ड हो गए.

कप्तान रोहित और विराट नहीं खेल पाए बड़ी पारी

पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के चक्‍कर में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली आउट हो गए. दोनों का विकेट मोहम्मद नवाज ने झटका. कप्तान रोहित ने 12 रन बनाए तो वहीं, विराट के बल्ले से 34 गेंद में 35 रन निकले. एक बार फिर कोहली भारत के लिए मैच जिताऊ पारी नहीं खेल पाए.

टीम इंडिया को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा. केएल राहुल नसीम शाह की गेंद पर 1 रन बनाकर आउट हुए. वहीं, इसी ओवर में विराट कोहली को एक बड़ा जीवनदान भी मिला. स्लिप में उनका कैच छूठा.

पाकिस्तानी टीम की ओर से मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 3 और अर्शदीप सिंह ने 2 विकेट लिए. 1 विकेट आवेश खान को मिला.

टीम इंडिया से हुई बड़ी गलती

मैच में भारतीय टीम से बड़ी गलती हो गई. उन्होंने तय समय पर 20 ओवर पूरे नहीं किए, जिस कारण आखिरी के 3 ओवर में 30 गज के बाहर केवल 4 प्लेयर से ही काम चलाना पड़ा. अगर ऐसा नहीं होता तो पाकिस्तान के और कम रन बनते.

हार्दिक की घातक गेंदबाजी

हार्दिक पंड्या ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटक लिए हैं. उन्होंने इफ्तिखार, रिजवान और खुशदिल को पवेलियन भेजा. तीनों विकेट इस खिलाड़ी ने शॉर्ट गेंद पर लिए. इफ्तिखार 22 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हुए. वहीं, मोहम्मद रिजवान के बल्ले से 43 रन और खुशदिल ने 2 रन बनाए.

इन तीनों के विकेट गिरने के बाद अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ने भी पाकिस्तान का 2 और विकेट लिया. पहले भुवी ने आसिफ अली को आउट किया तो वहीं, अर्शदीप ने मोहम्मद नवाज को आउट किया.

नहीं चला बाबर का बल्ला

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम आज के मैच में कुछ खास नहीं कर सके. उनका विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिया. बाबर भुवी की शॉर्ट पिच गेंद को बांउड्री के बाहर भेजना चाहते थे, लेकिन वो एक्स्ट्रा बाउंस संभाल नहीं पाए और अर्शदीप को कैच दे बैठे.

कोहली का विराट रिकॉर्ड

विराट कोहली का यह 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच है. वह 100 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलने वाले दुनिया के 14वें क्रिकेटर और भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं. वहीं, अगर तीनों फॉर्मेट की बात करें तो विराट 100-100 मैच खेलने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर हैं. उनसे पहले सिर्फ न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने ऐसा किया है. विराट ने अब तक अंतरराष्ट्रीय करियर में 102 टेस्ट, 262 वनडे और 100 टी-20 मैच खेले हैं.

काली पट्टी पहनकर उतरी है पाकिस्तान की टीम

इस मैच में पाकिस्तान की टीम काली पट्टी पहनकर उतरी हैं. दरअसल पाकिस्तान भीषण बाढ़ से जूझ रहा है. इसमें हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बाढ़ पीड़ितों के सपोर्ट के लिए पाकिस्तानी टीम ने यह फैसला लिया है. इसकी जानकारी टीम के कप्तान बाबर आजम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी.

महा मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की प्लेइंग 11

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल.

पाकिस्तान- बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, खुशदिल शाह, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रउफ, शहनवाज दहानी.

Next Story